नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड की 30 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज सारा टेलर (Sarah Taylor) एक बेहरतरीन महिला क्रिकेटर के तौर पर गिनी जाती हैं। वो विकेट के पीछे जितनी बेहतरीन हैं विकेट के आगे यानी बल्लेबाजी में भी उनका कोई जवाब नहीं है। सारा के नाम पर कई रिकार्ड्स दर्ज हैं। सारा अपने खेल को लेकर तो चर्चा में रहती ही हैं, लेकिन इस बार वो किसी अन्य वजह से चर्चा में आ गई हैं।

सारा टेलर इस वक्त दुनियाभर में चल रहे महिलाओँ की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े एक अभियान का हिस्सा हैं। हालांकि उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसकी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है कि वे ऐसा करते हुए सहज महसूस नहीं कर रही थीं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें इस अभियान से जुड़कर गर्व महसूस हो रहा है। इस अभियान के लिए सारा ने बिना कपड़ों के तस्वीर खिंचवाई है।

इस अभियान से जुड़ने के बाद वो ये भी संदेश दे रही हैं कि हर लड़की को अपने शरीर पर गर्व करना चाहिए। सारा ने इंस्टग्राम पर भी अपनी तस्वीर साझा की है और पोस्ट किया है कि जो लोग भी मुझे जानते हैं उन्हें ये पता है कि इसमें सहज नहीं हूं, लेकिन मैं इस अभियान का हिस्सा बनकर गर्व महसूस कर रही हूं। मुझे WOMENSHEALTHUK की इस पहल से जुड़ने का मौका दिया गया ये मेरे लिए गर्व की बात है। मुझे भी अपने शरीर से कुछ समस्याएं रही हैं और इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए मुझे उनमें से कुछ पर पार पाना पड़ा। ये अभियान काफी जागरूक करने वाला अनुभव है। हर लड़की सुंदर दिखती है और हर मिला खूबसूरत है। 

सारा ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट, वनडे व टी 20 मैचों में टीम का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए खेले दस टेस्ट मैचों में 300 रन बनाए हैं और 18 कैच व दो स्टंप आउट किया है। वहीं 126 वनडे मैचों में उन्होंन सात शतक की मदद से 4056 रन बनाए हैं। वनडे में उन्होंने 87 कैच और 51 स्टंप आउट किए हैं। वहीं इंग्लैंड के लिए उन्होंने 90 टी 20 मैचों में 2177 रन बनाए हैं। यहां उन्होंने 23 कैच और 51 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया है।

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern