नई दिल्ली, जेएनएन। Eng vs WI 1st test इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जारी है। मैच की पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 204 रन पर ऑलआउट हो गई थी तो वहीं कैरेबियाई टीम ने पहली पारी में 318 रन बनाए। इस तरह से मेहमान टीम को 114 रन की बढ़त मिली थी। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने बिना विकेट खोए 15 रन बनाए लिए थे। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 284 रन बना थे। इंग्लैंड ने अब 170 रन की बढ़त हासिल कर ली है। 

इंग्लैंड की दूसरी पारी, सिल्बे- जैक का अर्धशतक

इंग्लैंड की तरफ से पारी का आगाज करने क्रीज पर रोरी बर्न्स और डोमिनिक सिब्ले आए हैं और अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। बर्न्स 104 गेंद खेलने के बाद 42 रन पर जॉन कैंमबेल को रोस्टन चेज की गेंद पर अपना कैच थमा बैठे। मेजबान टीम को दूसरा झटका गैब्रियाल ने दिया और उन्होंने सिब्ले को 50 रन पर डाउरिच के हाथों कैच आउट करवा दिया। दूसरी पारी में जो डेनली को रोस्टन चेज ने 29 रन पर जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

जैक क्राउले ने भी शानदार पारी खेली और अर्धशतक जमाया। जेसन होल्डर ने कप्तान बेन स्टोक्स को 46 और इसके ठीक बाद क्राउले को 76 रन के स्कोर पर आउट कर दो लगातार सफलता हासिल की। विकेटकीपर जोस बटलर को अल्जारी जोसेफ ने 9 रन पर बोल्ड कर वापस भेज दिया। 

पहली पारी में वेस्टइंडीज ने बनाए 318 रन, डाउरिच और ब्रेथवेट की अर्धशतकीय पारी

वेस्टइंडीज की तरफ से क्रेग ब्रेथवेट और जॉन कैंपबेल ने पारी की शुरुआत की और कैरेबियाई टीम का पहला विकेट कैंपबेल के तौर पर गिरा। उन्हें जेम्स एंडरसन ने 28 रन पर LBW आउट किया। साई होप को डोम बेस ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट करा दिया। होप ने 64 गेंदों पर 16 रन की पारी खेली। क्रेग ब्रेथवेट को 65 रन पर बेन स्टोक्स ने LBW आउट कर दिया। कैरेबियाई टीम का चौथा विकेट ब्रुक्स के तौर पर गिरा। उन्हें जेम्स एंडरसन ने 39 रन पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

वेस्टइंडीज की टीम को पांचवां झटका डोम बेस ने ब्लैकवुड के तौर पर दिया। ब्लैकवुड का कैच एंडरसन ने पकड़ा और वो 12 रन बनाकर आउट हुए। रोस्टन चेज को एंडरसन ने 47 रन पर LBW आउट किया। कप्तान जेसन होल्डर को इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जोफ्रा आर्चर के हाथों 5 रन पर कैच आउट करवा दिया। अल्जारी जोसेफ को बेन स्टोक्स ने 18 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया तो वहीं गैब्रियाल 4 रन बनाकर मार्क वुड का शिकार  बने। केमार रोच एक रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में बेन स्टोक्स ने चार, एंडरसन ने तीन, बेस ने दो जबकि मार्क वुड ने एक सफलता अर्जित की। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 318 रन बनाए। 

पहली पारी में 204 पर पर ऑलआउट हुई इंग्लैंड, होल्डर व गैब्रियाल की घातक गेंदबाजी

इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत करने रोरी बर्न्स और डॉमनिक सिब्ले मैदान पर आए। मैच के पहले दिन दूसरे ओवर में ही वेस्टइंडीज के लिए शेनन गेब्रियाल ने कामयाबी हासिल की। मैच के पहले दिन दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर बिना खाता खोले सिब्ले वापस लौट गए थे। दूसरे दिन भी गेब्रियाल ने वेस्टइंडीज को कामयाबी दिलाई। 18 रन पर बल्लेबाजी कर रहे डेनली को उन्होंने बोल्ड कर वापस भेजा।

इसके बाद इंग्लैंड की टीम को तीसरा झटका भी गेब्रियाल ने ही दिया। 30 रन बनाकर खेल रहे बर्न्स को उन्होंने LBW आउट करवाया। वेस्टइंडीज के लिए चौथी सफलता कप्तान जेसन होल्डर ने हासिल की। जैक क्राउले को फील्ड अंपायर ने नॉट आउट करार दिया था जिसके खिलाफ रिव्यू की अपील की और थर्ड अंपायर ने नतीजा वेस्टइंडीज के हक में दिया। जैक 10 रन बनाकर LBW आउट होकर वापस लौटे।

इंग्लैंड के पांचवां झटका भी कप्तान होल्डर ने ही दिया। पोप को उन्होंने 12 रन के स्कोर पर डाउविच के हाथों कैच करवाया। इसके बाद एक के बाद एक तीन और विकेट होल्डर ने अपने खाते में डाले। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (43) , जोस बटलर (35) और जोफ्रा आर्चर को विंडीज कप्तान ने शून्य पर आउट कर वापस भेजा। इंग्लैंड का आखिरी विकेट जेम्स एंडरसन के तौर पर गिरा और उन्हें 10 रन से स्कोर पर शेनन गैब्रियाल ने आउट कर दिया। 

इंग्लैंड का प्लेइंग इलेवन

रोरी बर्न्स, डॉमनिक सिब्ले, जो डेनली, जैक क्राउले, बेन स्टोक्स (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉमनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन

वेस्टइंडीज का प्लेइंग इलेवन

जॉन कैंपबेल, क्रेग ब्रेथवेट, शामर्ह ब्रूक्स, शाई होप, रोस्टन चेज, जर्माइने ब्लैकवुड, शेन डाउविच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, शेनन गेब्रियाल 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस