Move to Jagran APP

भारत के खिलाफ इंग्लैंड की राह नहीं है आसान, मेहमान टीम का स्वागत फिर टर्नर पिच से करने की तैयारी

भारतीय क्रिकेट टीम जून में इंग्लैंड में होने वाले पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता है और उसे फर्क नहीं पड़ता कि इंग्लैंड टीम या आलोचक टर्निग पिच पर क्या कह रहे हैं और आगे क्या कहेंगे?

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 08:09 PM (IST)
भारत के खिलाफ इंग्लैंड की राह नहीं है आसान, मेहमान टीम का स्वागत फिर टर्नर पिच से करने की तैयारी
भारतीय टेस्ट टीम के खिलाड़ी जश्न मनाते हुए (एपी फोटो)

अभिषेक त्रिपाठी, अहमदाबाद। भारत जून में इंग्लैंड में होने वाले पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता है और उसे फर्क नहीं पड़ता कि इंग्लैंड टीम या आलोचक टर्निग पिच पर क्या कह रहे हैं और आगे क्या कहेंगे? चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड ने चेन्नई में हुए पहले मुकाबले में जीत हासिल की थी।

loksabha election banner

उस मुकाबले में भारतीय स्पिनरों को पिच से मदद नहीं मिली और इसके बाद उस क्यूरेटर को वहां से घरेलू टूर्नामेंट की पिच बनाने के लिए भेज दिया गया। इसके बाद चेन्नई में दूसरे मैच के लिए टर्निग ट्रैक बनाया गया और चौथे दिन ही भारत ने उसे 317 रनों से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। इसके बाद अहमदाबाद में हुए तीसरे डे-नाइट टेस्ट में भारत ने दूसरे दिन ही 10 विकेट से जीत हासिल कर ली।

दो दिन में टेस्ट खत्म होने के बाद इस पिच पर काफी विवाद हुआ। हालांकि भारतीय क्रिकेटर इसके समर्थन में हैं। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन के बाद भारतीय टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मंगलवार को कहा कि यहां की स्पिन पिच की आलोचना करने की कोई जरूरत नहीं है। हमने विदेश में मिलने वाली गीली पिचों के बारे में एक शब्द नहीं बोला। चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को फिर से टर्नर पिच के लिए तैयार रहना चाहिए।

रहाणे ने कहा कि मुझे लगता है कि अहमदाबाद में होने वाले चौथे मैच का विकेट भी पिछले दो टेस्ट की तरह ही होगा। हां, गुलाबी गेंद ने अंतर डाला था और वह लाल गेंद की अपेक्षा काफी तेज अंदर आ रही थी। हमें उसको लेकर संतुलन बनाना होगा। उन्होंने स्पिन ट्रैक की आलोचना करने वालों को लेकर कहा कि जो लोग बोलना चाहते हैं, उन्हें बोलने दें। विदेश में पहले दिन विकेट गीली होती है। पिच घसियाली हो जाती है और गेंद की उछाल ऊपर नीचे हो जाती है तो यह खतरनाक होता है, लेकिन हमने कभी इसकी शिकायत नहीं की और ना ही कभी एक शब्द कहा। कोई यह नहीं बोलता कि यह कितनी सीमिंग विकेट है। वे हमेशा भारतीय बल्लेबाजों की तकनीक के बारे में ही बात करते हैं।

उन्होंने कहा कि, मुझे नहीं लगता कि हमें इन लोगों की बातों को गंभीरता से लेने की जरूरत है। जब आप स्पिनिंग ट्रैक पर खेलते हैं तो आपको लाइन में खेलना होता है। अगर गेंद ज्यादा घूम रही होती है तो आपको ज्यादा सोचना नहीं होता है। हम इंग्लैंड टीम का सम्मान करते हैं। वे बहुत अच्छी टीम है। हमने पिछले दो टेस्ट में अच्छी क्रिकेट खेली और इंग्लैंड ने पहले मैच में वास्तव में अच्छा खेला। हम उन्हें हल्के में नहीं ले रहे हैं और दोनों टीमें वहां जाकर टेस्ट मैच जीतने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगी। उन्होंने उमेश यादव को लेकर कहा कि उन्होंने नेट पर अच्छा किया और उन्हें वापस देखकर अच्छा लग रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.