Move to Jagran APP

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ बीच मैच में यूज किया इनहेलर, जानिए कारण

England vs Pakistan पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को मैच के दौरान इनहेलर यूज करते देखा गया था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 02:46 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 02:46 PM (IST)
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ बीच मैच में यूज किया इनहेलर, जानिए कारण
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ बीच मैच में यूज किया इनहेलर, जानिए कारण

नई दिल्ली, जेएनएन। गुरुवार को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुरू हुआ। टेस्ट मैच के शुरुआती दिन इंग्लैंड की टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड किसी तरह की परेशानी में दिखे। पाकिस्तान के खिलाफ तीन ओवर गेंदबाजी करने के बाद चौथे ओवर में बॉलिंग करते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड ने इनहेलर के लिए कॉल किया। हालांकि, इसके लिए उनको थोड़ी देर इंतजार करना पड़ा। बाद में ब्रॉड परेशान दिखे, लेकिन मैदान पर बने रहे।

loksabha election banner

दरअसल, ऐसा इसलिए था, क्योंकि स्टुअर्ट ब्रॉड अस्थमा से पीड़ित हैं। इसमें कोई रहस्य वाली बात नहीं है, क्योंकि इसका खुलासा 5 साल पहले हो गया था। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रॉड ने 2015 के एशेज सीरीज के दौरान खुलासा किया था कि समय से पहले जन्म (premature birth) के कारण उनके एक फेफड़े में कमी है। तमाम लोगों की तरह उनको भी कई बार अस्थमा को ठीक करने के लिए इनहेलर की आवश्यकता होती है। इसलिए उन्होंने इसका यूज किया।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इतने संघर्ष के बावजूद स्टुअर्ट ब्रॉड ने शानदार पहला स्पैल डाला, जिसमें उन्होंने 5 ओवर किए और 7 रन दिए। विकेट नहीं मिला, लेकिन 2 ओवर इसमें से मेडेन रहे। यहां तक ​​कि उन्होंने एक मौका बनाया था, लेकिन कैच छूट गया था। ये किसी चमत्कार से कम नहीं है कि एक क्रिकेटर जिसने 500 से ज्यादा टेस्ट विकेट लिए वो डेढ़ फेफड़े के साथ 14 साल से लगातार एक्टिव होकर क्रिकेट खेल रहा है।

आपको बता दें, पांच साल पहले तक ब्रॉड ने अपने अस्थमा को छिपा कर रखा था, लेकिन एक ट्रेनिंग कैंप के दौरान उन्होंने इसकी जानकारी अपने साथियों को दी थी। डेली मेल में एक बार ब्रॉड ने लिखा था, "एक रात हमें अपने बारे में एक ऐसी जानकारी देने के लिए कहा गया था, जिसे कोई और नहीं जानता था। मैंने साथियों को थोड़ा झटका दिया जब मैंने उन्हें बताया कि मेरे पास केवल डेढ़ फेफड़े हैं, क्योंकि मैं समय से पहले(तीन महीने पहले) पैदा हुआ था।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.