लंदन, प्रेट्र। इंग्लैंड के क्रिकेटर वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ पूर्व निर्धारित टेस्ट सीरीज से पहले जब अगले सप्ताह अभ्यास पर लौटेंगे। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी सभी गतिविधियां जुलाई तक निलंबित कर रखी हैं। ईसीबी की तरफ से कहा गया कि गर्मियों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए 30 क्रिकेटरों को तैयार रखा जाएगा। अभ्यास सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार ही होगा।

ईसीबी के क्रिकेट निदेशक एश्ले जाइल्स ने कहा कि हमें हालात पर काबू रखना होगा जिससे सुपरमार्केट जाने की तुलना में अभ्यास पर लौटना अधिक सुरक्षित होगा।

खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए बने ये नियम-

1-30 एलीट खिलाड़ी शारीरिक दूरी का नियम सुनिश्चित करने के लिए 11 काउंटी मैदानों पर अलग-अलग समय में अभ्यास करेंगे।

-एक स्थल पर कुछ खिलाड़ी अलग-अलग अभ्यास कर सकते हैं लेकिन उनका कोच एक ही होगा जैसे चार या पांच गेंदबाजों के लिए एक कोच होगा। 

-शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए वे कोई भी चीज एक दूसरे तक पहुंचाने के लिए करीब नहीं आएंगे।

-खिलाड़ी केवल अपने निजी बॉक्स की गेंदों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं और जब गेंद का उपयोग नहीं हो रहा हो तब उन्हें वह अपने किट बैग में रखनी होगी। 

-गेंदबाज बुधवार से अभ्यास शुरू करेंगे जबकि बल्लेबाजों के लिए नेट अभ्यास इसके दो सप्ताह बाद शुरू होगा। 

-खिलाड़ियों से कार से यात्रा करने, पानी की चिन्हित की गई बोतल साथ में रखने, नियमित रूप से हाथ धोने, अभ्यास के तुरंत बाद घर लौटने और घर जाकर नहाने के लिए कहा गया है। 

-खिलाड़ियों को कोच से दो मीटर की दूरी बनाए रखनी होगी। 

-बल्लेबाज जब नेट पर अभ्यास कर रहा होगा तो उसे स्वयं गेंद नहीं उठानी होगी। उसे जूते से या बल्ले से मारकर कोच तक पहुंचाना होगा। 

आपको बता दें कि कोविड 19 महामारी को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ये सारे नियम बनाए गए हैं जिससे की खेल भी सही दिशा में आगे बढ़े और खिलाड़ियों को कोई नुकसान भी ना हो। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस