नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। तीन मैच की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों में मिली 3-0 की हार से इंग्लैंड को ICC Ranking में नुकसान उठाना पड़ा है। बुधवार को जारी हुई आइसीसी वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड ने अपनी नबंर वन की कुर्सी गंवा दी है। नतीजतन न्यूजीलैंड की टीम फिर से शीर्ष पर पहुंच गई है। इंग्लैंड ने इसी साल सितंबर में न्यूजीलैंड को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया था। वहीं पाकिस्तान को पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर पहुंच गया है।

टी20 विश्व चैंपियन इंग्लैंड के इस सीरीज के पहले 119 रेटिंग अंक थे, लेकिन तीन हार की वजह से इंग्लैंड ने 6 अंक गंवा दिए। अब उसके 113 रेटिंग अंक हो गए हैं। ऐसे में 114 रेटिंग अंक के साथ न्यूजीलैंड टॉप पर पहुंचा गया है। वहीं भारत 112 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 112 रेटिंग अंक के साथ चौथे नबंर पर है। भारत का कुल अंक (3802) ऑस्ट्रेलिया के कुल अंक (3572) से ज्यादा है।

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच नबंर वन बनने की चल रही जंग

गौरतलब हो कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने पिछले दो सालों से वनडे रैंकिंग में नंबर 1 की कुर्सी के लिए एक-दूसरे को पछाड़ा है। न्यूजीलैंड ने मई 2021 में इंग्लैंड को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया था और सितंबर 2022 तक इस स्थान पर बना रहा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से सीरीज हारने के बाद अपनी नबंर वन की कुर्सी गंवा दी थी।

ऑस्ट्रेलिया ने किया क्लीन स्वीप

टी20 विश्व कप चैंंपियन बनने के तुरंत बाद इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने वनडे सीरीज में उतरी थी, लेकिन डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, स्टीव स्मिथ और ऐडम जैम्पा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम ने मेहमानों पर क्लीन स्वीप किया। इंग्लैंड अगले साल तीन मैचों की वनडे सीरीज साउथ अफ्रीका के साथ जनवरी में खेलेगा। ऑस्ट्रेलिया को भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ जनवरी में तीन वनडे खेलने हैं, लेकिन यह सीरीज उनकी सरजमीं पर होगी।

यह भी पढ़ें- Chamika Karunaratne को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने एक साल के लिए किया निलंबित, इस मामले में पाए गए दोषी

Edited By: Umesh Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट