Move to Jagran APP

एक और शर्मनाक हार के साथ इन्होंने किया पूरे देश को शर्मसार

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में शर्मसार करने वाला प्रदर्शन किया और पूरी टीम महज 2

By Edited By: Published: Sun, 17 Aug 2014 06:36 PM (IST)Updated: Mon, 18 Aug 2014 09:28 AM (IST)
एक और शर्मनाक हार के साथ इन्होंने किया पूरे देश को शर्मसार

लंदन। टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में शर्मसार करने वाला प्रदर्शन किया और पूरी टीम महज 29.2 ओवर में 94 रन पर सिमट गई, जिसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम ने मैच के तीसरे ही दिन रविवार को पारी और 244 रन के विशाल अंतर से जीत हासिल करते हुए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से आपने नाम की।

loksabha election banner

जो रूट के नाबाद 149 रन की आकर्षक पारी की मदद से इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 486 रन बनाकर आउट हुई। इस तरह उसने पहली पारी में 148 रन बनाने वाली भारतीय टीम पर 338 रनों की विशाल बढ़त हासिल कर ली। दूसरे सत्र में मैच बचाने उतरे भारतीय बल्लेबाजों ने एक ही सत्र में घुटने टेक दिए। एक बार फिर टीम के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके, जबकि सर्वोच्च व्यक्गित स्कोर नाबाद 25 रन रहा, जो स्टुअर्ट बिन्नी ने बनाया। उनके अलावा कोहली (20) और पुजारा (11) दहाई के आंकड़े को छू सके। शर्मसार करने वाले तथ्यों में एक तथ्य यह भी है कि भारत ने अपनी दोनों पारियों में उतने रन नहीं बनाए, जितने रन से उसे हार मिली। जबकि इंग्लैंड दूसरी पारी खेलने ही नहीं उतरा।

एक समय लॉ‌र्ड्स पर ऐतिहासिक जीत के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने वाली टीम इंडिया का हश्र अगले तीन टेस्ट मैचों में ऐसा होगा, किसी ने भी नहीं सोचा था। भारतीय टीम मैनचेस्टर और ओवल में खेले गए पिछले दोनों टेस्ट मैच पारी से गंवाए और दोनों तीन दिन के भीतर ही खत्म हो गए।

इससे पहले, दूसरे दिन के सात विकेट पर 385 रनों से आगे खेलने उतरे इंग्लैंड की टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों ने भी भारतीय गेंदबाजों को खूब परेशान किया। दूसरे दिन शतक पूरा करने से आठ रन दूर रहे जो रूट ने दिन के तीसरे ओवर में ही अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक पूरा कर लिया। उनके शतक पूरा करते ही अगली गेंद पर इशांत ने क्रिस जॉर्डन (20) को विकेटकीपर धौनी के हाथों कैच आउट कराकर भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई। नए बल्लेबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने आते ही चौकों से बात करनी शुरू कर दी और महज दस गेंदों में 27 रन ठोक डाले। वह हर गेंदबाज की धुनाई करने के इरादे से मैदान पर उतरे थे। आखिर में इशांत ने कोहली के हाथों उन्हें कैच आउट कराया। लेकिन तब तक ब्रॉड ने 21 गेंद पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन कूट डाले थे। उनके जाने के बाद दूसरे छोर पर खड़े रूट का बल्ला चलता रहा, लेकिन अश्विन ने जेम्स एंडरसन को पगबाधा करके इंग्लैंड की पहली पारी का अंत किया। रूट ने अपनी नाबाद 165 गेंदों की पारी में 18 चौके और एक छक्का लगाया। रूट ने जॉर्डन के साथ आठवें विकेट के लिए 82, जबकि ब्रॉड के साथ नौवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े। भारत की ओर से इशांत ने चार, आर अश्विन ने तीन, जबकि वरुण एरोन ने दो विकेट हासिल किए. भुवनेश्वर कुमार को एक सफलता मिली।

क्रिकेट से संबंधित सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.