नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Final: लंदन का लॉर्ड्स मैदान पिछले साल 14 जुलाई को फिर से एक ऐतिहासिक लम्हे का गवाह बना था, जब वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड की टीम का सामना न्यूजीलैंड की टीम से हुआ था। इस रोमांचक फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम को इंग्लैंड ने 0 रन से हरा दिया था। चौंक गए न कि 0 रन से भी कोई हार सकता है।

दरअसल, ऐसा ही कुछ वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में हुआ था, क्योंकि पहले 50-50 ओवर का मैच और फिर सुपर ओवर भी स्कोर बराकर होने की स्थिति में टाई हो गया था, लेकिन इंग्लैंड की टीम जीत गई थी। ऐसे में यही कहेंगे कि इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को जीरो रन से हरा दिया। या फिर ऐसे कह सकते हैं कि शून्य विकेट से इंग्लैंड की टीम फाइनल जीत गई, क्योंकि हार-जीत का फैसला सिर्फ रन या विकेट से होता है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इंग्लैंड की टीम को मैच और सुपर ओवर टाई होने के बावजूद विश्व कप का विजेता घोषित किया गया था। इंग्लैंड की टीम ने पहली बार विश्व कप जीतकर इसलिए इतिहास रचा था, क्योंकि मेजबान टीम ने अपनी पारी के दौरान न्यूजीलैंड की टीम से ज्यादा बाउंड्री यानी चौके-छक्के मारे थे। ऐसे में आप रन या फिर विकेट से तो नहीं जीत पाए, लेकिन बाउंड्री काउंट के आधार पर मैच जीत गए।

दरअसल, इंग्लैंड की टीम ने वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में कुल 26 बाउंड्री यानी चौके-छक्के लगाए थे, जिसमें से 2 बाउंड्री सुपर ओवर में इंग्लिश टीम ने लगाई थीं। वहीं, न्यूजीलैंड ने अपनी पारी में 17 बाउंड्री लगाई थीं, जिसमें से एक 1 बाउंड्री सुपर ओवर में लग थी। यही कारण था कि इंग्लैंड को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी के नियम के आधार पर विजेता घोषित कर दिया गया था, जिस बात को तमाम क्रिकेट जानते थे।

आइसीसी ने वर्ल्ड कप 2011 के दौरान ही इस बात का फैसला किया था कि वर्ल्ड कप के नॉक-आउट मुकाबलों में मैच टाई होने के बाद नतीजा सुपर ओवर में निकलेगा। उसी दौरान ये भी तय किया गया था कि सुपर ओवर टाई होता है तो फिर बाउंड्री काउंट का नियम लगेगा। वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में जाने-अनजाने में इंग्लैंड की टीम का यही पक्ष मजबूत रहा और टीम पहली बार विश्व विजेता बन गई।

बता दें कि न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विश्व कप 2019 फाइनल में 241 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 241 रन पर ढेर हो गए थी। मैच के टाई होने के बाद सुपर ओवर हुआ, जिसमें इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए थे और इतने ही रन न्यूजीलैंड की टीम एक विकेट खोकर बना सकी थी। हालांकि, वर्ल्ड कप 2019 में आलोचना झेलने के बाद आइसीसी ने इस नियम को बदल दिया था। अब तब तक ऐसे मुकाबलों में सुपर ओवर होगा, जब तक नतीजा निकल नहीं जाता।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस