Move to Jagran APP

एलिस पैरी ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में पुरुष खिलाड़ी से पहले बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की ऑलराउंडर एलिस पैरी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे किसी पुरुष खिलाड़ी के लिए तोड़ पाना काफी मुश्किल है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 04:45 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 04:45 PM (IST)
एलिस पैरी ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में पुरुष खिलाड़ी से पहले बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
एलिस पैरी ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में पुरुष खिलाड़ी से पहले बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की ऑलराउंडर एलिस पैरी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे किसी पुरुष खिलाड़ी के लिए तोड़ पाना काफी मुश्किल है। एलिस पैरी ने इंग्लैंड में खेली जा रही एशेज सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले में अपने करियर के एक हजार रन पूरे किए। एलिस पैरी इस सीरीज से पहले ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाली पहली क्रिकेटर बन गई थीं। 

loksabha election banner

एलिस पैरी ने इस मुकाबले में 47 रन की पारी खेलकर अपने टी20 इंटरनेशनल करियर के 1000 रन पूरे किए और इस तरह वे दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेटर बन गईं, जिन्होंने इस फॉर्मेट में सबसे पहले 100 विकेट और 1000 रन पूरे किए हैं। इस मामले में कोई भी पुरुष एलिस पैरी के आसपास भी नहीं हैं, जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहा हो। 

28 वर्षीय एलिस पैरी ने अभी तक 104 टी20 इंटरनेशनल मैचों 1005 रन बनाए हैं और कुल 103 विकेट हासिल किए हैं। एलिस पैरी का टी20 ही नहीं बल्कि, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ट्रैक रिकॉर्ड शानदार है। खास बात ये है कि एलिस पैरी ने भले ही T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं, लेकिन इसमें सिर्फ 3 अर्धशतक शामिल हैं।  

पुरुष क्रिकेट की बात करें तो पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के बेहद करीब पहुंचे, लेकिन हासिल नहीं कर पाए। शाहिद अफरीदी के नाम(पाकिस्तान और ICC के लिए खेलते हुए) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1416 रन और 98 विकेट हैं। हालांकि, बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 1471 रन और 88 विकेट के साथ इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं, लेकिन शाकिब भी अभी ये कमाल करने से काफी दूर हैं। 

पहले क्रिकेटर जिन्होंने सबसे पहले 1000 रन और 100 विकेट लिए

टेस्ट क्रिकेट में - जॉर्ज गिफेन

वनडे क्रिकेट में - सर रिचर्ड हेडली 

टी20 क्रिकेट में - एलिस पैरी(महिला)

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.