लंदन, आइएएनएस। कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की वजह से इंग्लैंड में क्रिकेट पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई थी। घरेलू सीजन पर रोक लगाया गया था जबकि इंटरनेशनल मैचों के आयोजन पर भी स्थगित करने का फैसला लिया गया था। अब इंग्लैंड में क्रिकेट पूरी तरह से वापसी करने के लिए तैयार है। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ यहां क्रिकेट की शुरुआत होगी।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पेशेवर पुरुष काउंटी क्रिकेट सत्र को एक अगस्त से शुरू करने का फैसला किया है। ईसीबी ने कहा है कि जिस प्रारूप में काउंटी सत्र के बाकी बचे मैच खेले जाने हैं उन पर फैसला जुलाई की शुरुआत में 18 प्रथम श्रेणी काउंटी की सहमति के बाद लिया जाएगा और इसके बाद नया कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

महिला घरेलू सत्र 2020 को आयोजित करने को लेकर ईसीबी प्रतिबद्ध है लेकिन यह नए महिला एलीट घरेलू ढांचे से अलग हो सकता है। ईसीबी बोर्ड ने साथ ही पुरुष प्रथम श्रेणी काउंटी खिलाडि़यों की ट्रेनिंग को शुरू करने के लिए एक जुलाई की तारीख तय की है।

दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की बहाली

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से साउथ अफ्रीका में भी क्रिकेट के तमाम आयोजन पर ब्रेक लगा गया था। मार्च में भारत के दौरे पर गई साउथ अफ्रीका की टीम को बिना एख भी मैच खेले वापस लौटना पड़ा। हाल ही में बोर्ड के साथ काम करने वाले कई लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इसकी वजह से तीन टीमों के टी20 टूर्नामेंट को भी स्थगित कर दिया गया था।

अब हालात पहले से बेहतर हैं और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने यह फैसला लिया है कि खिलाड़ियों को मैदान पर लौटना चाहिए। अच्छी बात यह है कि बोर्ड को अभ्यास शुरू करने के लिए देश के खेल मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के कारण मार्च से ही क्रिकेट गतिविधियां निलंबित हैं।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की गुरुवार को बैठक होगी जिसमें क्रिकेट बहाल करने की योजना पर चर्चा की जाएगी। इसमें मुख्य चर्चा पुरुष और महिला राष्ट्रीय टीम की अभ्यास पर वापसी को लेकर होगी।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस