Move to Jagran APP

वेस्टइंडीज़ के धुआंधार खिलाड़ी ड्वायन स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

पीएसएल में इस्लामाबाद युनाइटेड के लिए खेल रहे वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वायन स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 02 Mar 2017 02:05 PM (IST)Updated: Thu, 02 Mar 2017 02:12 PM (IST)
वेस्टइंडीज़ के धुआंधार खिलाड़ी ड्वायन स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
वेस्टइंडीज़ के धुआंधार खिलाड़ी ड्वायन स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

एंटिगा, जेएनएन| वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वायन स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। स्मिथ विश्व कप-2015 में आखिरी बार राष्ट्रीय टीम में खेले थे। इस विश्व कप में नेपियर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ खेला गया मैच उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच साबित हुआ।

loksabha election banner

स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम 2003-04 में केपटाउन में नए साल पर हुए टेस्ट मैच से रखा था। उन्होंने अपने पहले मैच में ही 105 रनों की पारी खेली थी। यह उनका टेस्ट में इकलौता शतक है। वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, इस समय पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में इस्लामाबाद युनाइटेड के लिए खेल रहे स्मिथ ने कराची किंग्स के खिलाफ होने वाले दूसरे क्वालीफाइंग फाइनल से पहले इस बात की पुष्टि की।

स्मिथ ने अपने देश के लिए कुल 10 टेस्ट मैच खेले हैं और 14 पारियों में 24.61 की औसत से 320 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम एक भी अर्धशतक नहीं है। टेस्ट में उन्होंने सात विकेट लिए हैं। स्मिथ ने 105 एकदिवसीय मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है और 18.57 की औसत से 1,560 रन बनाए हैं, जिसमें आठ अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 97 है। एकदिवसीय में उन्होंने 61 विकेट लिए हैं। टी-20 में वह अपने देश के लिए 33 बार मैदान पर उतरे हैं और 18.18 की औसत से तीन अर्धशतकों के साथ 582 रन बनाए हैं। वह इस प्रारूप में सात विकेट लेने में सफल रहे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

स्मिथ सीमित ओवरों के मैचों में टेस्ट से ज्यादा सफल रहे हैं। उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाज के तौर पर शुरुआत की थी और फिर सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी भी संभाली। एकदिवसीय में आठ अर्धशतकों में छह उन्होंने शीर्ष तीन नंबरों पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए। स्मिथ बीते कुछ वर्षो से टी-20 सर्किट में ज्यादा सक्रिय हैं और कई देशों की घरेलू टी-20 लीग में खेल रहे हैं।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.