होबार्ट। क्रिकेट विश्व कप के पूल ए मुकाबले में कुमार संगकारा (124) और तिलकरत्ने दिलशान (104) की शतकीय पारी की बदौलत श्रीलंका ने स्कॉटलैंड के सामने 364 रनों का लक्ष्य रखा है। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवरों में 363 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य बनाया है।

जहां श्रीलंकाई टीम क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकी है, वहीं स्कॉटलैंड विश्व कप का पहला जीत दर्ज करने के इरादे से उतरा है। स्कॉटलैंड ने 1999 में विश्व कप में पदार्पण किया था, लेकिन इसके बाद से अब तक टीम कोई मैच नहीं जीती है।

364 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड ने खबर लिखे जाने तक 20 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 87 रन बना लिए थे। क्रीज पर प्रीस्टन मोमसेन और फ्रैडी कोलमन मौजूद थे। इससे पहले कायल कोर्टज 0, कैलम मैकलियोड 11 और मैट मचान 19 रन बनाकर आउट हो गए थे।

इस मैच का LIVE स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने वाली श्रीलंकाई टीम की शुरुआत खराब रही और छठे ओवर में लहिरू थिरिमाने 4 रन के निजी स्कोर पर एलेस्डेयर इवांस की गेंद पर प्रिस्टन मोमसेन को कैच दे बैठे।

शुरूआती झटका लगने के बाद श्रीलंका की पारी ओपनर तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा ने संभाली। दोनों ने शुरूआत में संभलकर खेला फिर स्कॉटलैंड के गेंदबाजों पर हावी होते गए।

पढ़ें - मौजूदा विश्व कप में नई ऊंचाई पर पहुंचे कुमार संगकारा

पिछले तीन मैचों की तरह इस मैच में भी संगकारा ने शतक ठोका। इस तरह इस वर्ल्ड कप में संगकारा लगातार चार शतक लगा चुके है। इस मैच में यह कारनामा संगकारा ने मात्र 86 गेदों में 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से किया। वहीं इससे पहले दिलशान ने भी अपना शतक पूरा ‌किया। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 195 रनों की साझेदारी हुई।

श्रीलंका को दूसरा झटका दिलशान (104) के रूप में लगा। महेला जयवर्धन (2) ज्यादा रन नहीं बना पाए और जल्द ही आउट हो गए।

पढ़ें - मैथ्यूज ने लगाई वनडे की दूसरी सबसे तेज हाफ सेंचुरी

दिलशान के आउट होने के बाद संगकारा का साथ निभाने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज पहुंचे। लेकिन दोनों के बीच पार्टनशिप ज्यादा नहीं चल पाई। संगकारा (124) बड़ी हिट के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। श्रीलंका को पांचवा झटका कुशल परेरा (24) के रूप में लगा।

परेरा के आउट होने के बाद कप्तान एंगेला मैथ्यूज ने तेज खेलना शुरू किया। उन्होंने मैदान के चारो ओर बड़ी हिट लगाई। लगातार 4 छक्के लगातार मैथ्यूज ने अपनी फिफ्टी पूरी की। मैथ्यूज ने मात्र 20 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

पढ़ें - मौजूदा विश्व कप में नई ऊंचाई पर पहुंचे कुमार संगकारा

इसके साथ ही मैथ्यूज सबसे कम गेंदों में अर्धशतक लगाने वाले पहले श्रीलंकाई बल्लेबाज बन गए है।फिफ्टी पूरी करने के बाद मैथ्यूज (51) अगली ही गेंद बाउंड्री पर कैच आउट हुए। टीम को सातवां झटका तिशारा परेरा (7) के रूप में लगा। श्रीलंका को आठवां झटका एस प्रसन्ना (3) के रूप में लगा। टीम ने अपना 9वां विकेट लसित मलिंगा (1) के रूप में गंवाया।

श्रीलंका की जीत से भारत की राह होगी आसान
श्रीलंका यह मैच जीतता है तो वह अंक तालिका में दूसरे नंबर पर आज जाएगा। इस मैच पर भारत की भी नजर है, क्योंकि श्रीलंका की जीत से बांग्लादेश के चौथे नंबर पर रहने के आसार बढ़ जाएगी

श्रीलंका की टीम पिछले कुछ समय से अपने खिलाडि़यों के चोट की समस्या से जूझ रही है। जीवन मेंडिस, दिमुथ करुणारत्ने और दिनेश चांदीमल चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। इसके अलावा रंगना हेराथ की अंगुली में भी चोट है और उनके भी खेलने का आसार कम हैं।

श्रीलंका इस मैच में जीत दर्ज करके ग्रुप में तीसरा स्थान हासिल करने की कोशिश करेगा। श्रीलंका के लिए यह मुकाबला ज्यादा खास तो नहीं होगा क्योंकि वह क्वार्टर फाइनल में पहले ही प्रवेश कर चुका है, लेकिन जीत की लय बरकरार रखना उसका मकसद होगा।

टीमें -
स्कॉटलैंड-
काइल कोएत्जर, कैलम मैक्लियोड, कोलेमैन, मैट मचान, प्रिस्टन मोमसेनए, रिची बेरिंगटन, मैथ्यू क्रॉस, जोश डावी, एमए लिस्क, एलेस्डेयर इवांस, टेलर

श्रीलंका- लहिरू थिरिमाने, तिलकरत्ने दिलशान, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल परेरा, दुशमांथा चामीरा, थिसारा परेरा, सीकुगे प्रसन्ना, लसिथ मलिंगा और कुलसेकरा।

Posted By: Sumit Kumar