Move to Jagran APP

अपनी जिंदगी की दिलचस्प बातों पर खुलकर बोले धौनी, जानिए क्या कुछ कहा

'एमएस धौनी द अनटोल्ड स्टोरी' के ट्रेलर लांचिंग पर भारतीय टी-20 व वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने खुलकर अपनी जिंदगी पर बात की।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 09:39 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 07:39 AM (IST)
अपनी जिंदगी की दिलचस्प बातों पर खुलकर बोले धौनी, जानिए क्या कुछ कहा

जागरण संवाददाता, रांची। 'एमएस धौनी द अनटोल्ड स्टोरी' के ट्रेलर लांचिंग पर भारतीय टी-20 व वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने खुलकर अपनी जिंदगी पर बात की। धौनी ने कहा कि वो बहुत ही रोमांचित महसूस कर रहे हैं और ये भी कहा कि इस फिल्म का एक हिस्सा ऐसा है, जो उनके लिए भी अभी तक अनटोल्ड (अनकहा) है।

loksabha election banner

धौनी ने कहा, 'टेस्ट में आने के बाद क्रिकेट को लेकर घरवालों से उनकी कभी कोई बात नहीं हुई। मेरे खेल के विषय में वे क्या सोचते हैं, उनका नजरिया क्या है, यह मैं नहीं जानता। इस फिल्म के निर्माता अरुण पांडेय व उनकी टीम ने फिल्म में यह हिस्सा भी डाला है। इसे जानना मेरे लिए भी कौतूहल का विषय है। वैसे मैं वर्तमान में रहने-जीने वाला इंसान हूं, लेकिन इस फिल्म में पूर्व के समय का वास्तविक दृश्य मिलेगा। रांची के लोग मेरे विषय में लगभग सभी कुछ जानते हैं। फिर भी उनके लिए मेरी नौकरी के दौरान के चार वर्ष को जानना रोचक होगा।'

धौनी ने कहा, 'स्कूल के दिनों में मैं शरारती नहीं था। वहां फुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन सभी कुछ खेलता था। बनर्जी सर हमारे फुटबॉल व क्रिकेट दोनों के कोच थे। उन्होंने मुझे सातवीं में विकेटकीपिंग के लिए चुना। फिर आठवीं में बल्लेबाजी का मौका दिया।'

Pics: ऐसे 5 गेंदबाज जिन्होंने 4 गेंदों में चटकाए चार विकेट

सफलता के लिए टाइम मैनेजमेंट जरूरी

बारहवीं की परीक्षा की बात याद करते हुए धौनी ने कहा कि उन दिनों उनके मैच चल रहे थे। मैंने इसे लेकर घर में बात की। पापा से खुद बात करनी पड़ी। मैंने उन्हें बताया कि मैच उन दिनों हैं, जिस दिन परीक्षा नहीं है। पापा ने कहा कि यदि साल भर पढ़े हो तो एक दिन से फर्क नहीं पड़ता, जाओ खेलो। इससे मुझे शिक्षा मिली कि किसी चीज को छोटे-छोटे पैकेज में करने से अंतिम समय दबाव नहीं बनता। ये पढ़ाई हो, खेल हो, जीवन के हर क्षेत्र में लागू होता है।

सुशांत ने पूछे सैकड़ों सवाल

धौनी ने बताया कि फिल्म बनने के दौरान सुशांत ने उनसे सैकड़ों सवाल पूछे। इसका जवाब देते हुए फिल्म के हीरो सुशांत सिंह राजपूत ने कहा कि वह धौनी की चिंतन प्रक्रिया को जानना चाहते थे, ताकि उनके अभिनय में बनावट न रहे। इसलिए तमाम तैयारियों के बावजूद धौनी को जानना जरूरी था। ये सवाल भी इसी से जुड़े थे।

सफलता के लिए शत-प्रतिशत देना जरूरी

धौनी ने कहा कि, 'मैं वर्तमान में रहने में विश्वास करता हूं। वर्तमान में रहें, जो भी करें, अपना शत-प्रतिशत दें, सपने पूरे होंगे। इसके साथ ही माता-पिता, शिक्षकों, सीनियर-जूनियर सभी का सम्मान करना भी जीवन में महत्वपूर्ण है।' ट्रेलर लांचिंग के दौरान धौनी के परिजन, स्कूल के शिक्षक व मित्र भी मौजूद थे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.