नई दिल्ली, जेएनएन। MS Dhoni भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। कप्तान के तौर पर दो-दो वर्ल्ड कप खिताब अपने देश को दिलाने वाले धौनी के नाम पर एक कमाल का रिकॉर्ड दर्ज है। धौनी को साल 2007 में टीम इंडिया की कप्तानी मिली थी और उसके बाद से लेकर अब तक उन्होंने कई आइसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया की अगुआई भी की थी। उन्होंने भारत को तीनों आइसीसी खिताब यानी वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी दिलाया। 

अपने शानदार क्रिकेट करियर में धौनी की सफलताओं का कोई मोल नहीं है और उन्होंने भारतीय क्रिकेट जगत के सुनहरे पन्नों पर अपना नाम दर्ज करा लिया है। धौनी ने अपने शानदार क्रिकेट करियर के दौरान अब तक कई आइसीसी टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया और वो भारत की तरफ से इसमें सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। धौनी ने अब तक कुल 78 मैच आइसीसी टूर्नामेंट्स में खेले हैं। इसमें वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है। 

भारत की तरफ से आइसीसी टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में युवराज सिंह दूसरे नंबर पर हैं और उन्होंने कुल 71 मैच खेले थे। वहीं 6 वनडे वर्ल्ड कप खेलने वाले सचिन तेंदुलकर इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं उन्होंने आइसीसी टूर्नामेंट्स में कुल 61 मैच अपने क्रिकेट करियर के दौरान खेले थे। इनके अलावा विराट कोहली व रोहित शर्मा संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं और दोनों के नाम पर 55-55 मैच अब तक दर्ज हैं। आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। उन्होंने भारत की तरफ से किसी भी टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेला था। 

आइसीसी टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

एम एस धौनी - 78 मैच

युवराज सिंह - 71 मैच

सचिन तेंदुलकर - 61 मैच

विराट कोहली - 55 मैच

रोहित शर्मा - 55 मैच

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस