Move to Jagran APP

वनडे रैंकिंग में धौनी चौथे स्थान पर पहुंचे

हाल में समाप्त हुई भारत-पाक वनडे सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने आईसीसी वनडे रैंकिंग के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में भी वापसी कर ली है। धौनी अब ताजा रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

By Edited By: Published: Tue, 08 Jan 2013 08:38 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2013 08:38 AM (IST)
वनडे रैंकिंग में धौनी चौथे स्थान पर पहुंचे

दुबई। हाल में समाप्त हुई भारत-पाक वनडे सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने आईसीसी वनडे रैंकिंग के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में भी वापसी कर ली है। धौनी अब ताजा रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

बेशक पाकिस्तान के खिलाफ अपने ही घर में भारत 1-2 से वनडे सीरीज हार गया लेकिन तीन मैचों में एक शतक व एक अर्धशतक के दम पर तीनों वनडे मैचों में अच्छा खेलते हुए सीरीज में 203 रन बनाने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने दो स्थानों की छलांग लगाते हुए चौथे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। इसके अलावा बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में जिन दो भारतीय खिलाडि़यों को फायदा हुआ वे हैं युवराज सिंह और सुरेश रैना। एक तरफ रैना जहां एक स्थान की छलांग लगाकर 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं वहीं युवी ने रैंकिंग में वापसी की और 41वें स्थान पर कब्जा जमा लिया है, इसके अलावा सीरीज में खराब प्रदर्शन करने वाले भारतीय युवा बल्लेबाज विराट कोहली को रैंकिंग में नुकसान हुआ और अब वह 824 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान खिलाडि़यों की बात करें तो इस रैंकिंग में उनके इन फार्म बल्लेबाज और भारत के खिलाफ जानदार प्रदर्शन करने वाले नासिर जमशेद ने 45 स्थान की जबरदस्त छलांग लगाते हुए 31वें पायदान पर कब्जा जमा लिया है। जमशेद ने कोलकाता और चेन्नई वनडे में दो लगातार शतक लगाते हुए सीरीज में दोनों टीमों में सबसे ज्यादा 241 रन बनाए थे। इस समय उनके पास 588 रेटिंग अंक हैं। बल्लेबाजों की इस सूची में अब भी शीर्ष स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और दूसरे स्थान पर उन्हीं के हमवतन एबी डिविलियर्स बने हुए हैं।

गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग की बात करें तो आईसीसी की इस सूची में रविचंद्रन अश्विन एकमात्र ऐसे भारतीय गेंदबाज रहे जिन्होंने शीर्ष 20 गेंदबाजों में जगह बनाई हालांकि उन्हें भी दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह नीचे खिसक कर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 24 स्थान की छलांग लगाकर 72वें स्थान पर कब्जा जमा लिया है। इस सूची में पहला और दूसरा स्थान अब भी पाकिस्तान के दो गेंदबाजों सइद अजमल और मोहम्मद हफीज के नाम ही है। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में अजमल ने 10.75 की औसत से आठ विकेट चटकाते हुए 801 रेटिंग अंक बना लिए हैं। उधर, आलराउंडरों की वनडे रैंकिंग में रवींद्र जडेजा ने दो स्थान की छलांग लगाते हुए सातवें स्थान पर कब्जा जमा लिया है जबकि इस सूची में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज ने शीर्ष स्थान पर जगह बना ली है। उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में जहां बल्ले से 97 रन बनाए वहीं गेंद से कमाल दिखाते हुए तीन विकेट भी चटकाए थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.