अबूधाबी, प्रेट्र। बेहद संतुलित नजर आ रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम शनिवार को राजस्थान रायल्स के खिलाफ जीत दर्ज करके आइपीएल की अंक तालिका में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेगी। राजस्थान रायल्स ने भी पिछले मैच में रोमांचक जीत हासिल की थी और उसकी निगाह भी अपने विजय अभियान को जारी रखने पर टिकी होगी। रिषभ पंत की अगुआई वाली दिल्ली की टीम ने पहले चरण में आठ में से छह मैचों में जीत दर्ज की थी। उसने दूसरे चरण में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर अच्छी शुरुआत की जिससे वह अभी अंक तालिका में 14 अंक लेकर शीर्ष पर बनी हुई है।

दूसरी तरफ पहले चरण में संघर्ष करने वाली रायल्स की टीम का पंजाब किंग्स के खिलाफ दो रन की रोमांचक जीत से मनोबल बढ़ा होगा। दिल्ली के खिलाफ जीत से रायल्स प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगा सकता है। पंजाब के खिलाफ युवा यशस्वी जायसवाल और महिपाल लोमरोर ने अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन कप्तान संजू सैमसन को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज काíतक त्यागी और बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान ने आखिर में अच्छी भूमिका निभाई। टीम उनसे दिल्ली के खिलाफ भी अंतिम ओवरों में इसी तरह की गेंदबाजी की उम्मीद करेगी।

उन्हें हालांकि दिल्ली की मजबूत बल्लेबाजी का सामना करना होगा जिसमें शिखर धवन और पृथ्वी शा की सलामी जोड़ी अच्छी लय में नजर आ रही है। श्रेयस अय्यर ने चोट से उबरने के बाद अच्छी वापसी की है। उन्होंने पिछले मैच में नाबाद 47 रन बनाए। दिल्ली के मध्य क्रम में कप्तान पंत, आस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ और शिमरोन हेटमायर जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी विभाग में दिल्ली के तीनों तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा, एनरिक नोत्र्जे और अवेश खान अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। रायल्स के बल्लेबाजों की इन तीनों के सामने कड़ी परीक्षा होगी।

टीमें इस प्रकार हैं :

दिल्ली कैपिटल्स: रिषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शा, रिपल पटेल, शिखर धवन, शिमरोन हेटमयार, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, अमित मिश्रा, एनरिक नोत्र्जे, आवेश खान, बेन द्वारशुइस, इशांत शर्मा, कैगिसो रबादा, कुलवंत खेजरोलिया , लुकमान मेरीवाला, प्रवीण दुबे, टाम कुर्रन, उमेश यादव, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, सैम बिलिंग्स और विष्णु विनोद।

राजस्थान रायल्स: संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, इविन लुइस, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, ओशाने थामस, मुस्तफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, काíतक त्यागी, मयंक मार्कंडे, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपाल लोमरोर।

वहीं शारजाह में होने वाले पंजाब किंग्स और हैदराबाद के मुकाबले के बारे में पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने कुछ अहम बातें बताई। उन्होंने कहा कि यहां ज्यादा स्कोर बनने की संभावना नहीं है और स्पिनर्स को खूब मदद मिलेगी। 

Edited By: Sanjay Savern