Move to Jagran APP

Video: मिलर और डु प्लेसिस के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, द. अफ्रीका ने जीती वनडे सीरीज़

डेविड मिलर और फाफ डु प्लेसिस ने तूफानी शतक जड़े। इन दोनों ने मिलकर 252 रन की साझेदारी की।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 02:06 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 05:15 PM (IST)
Video: मिलर और डु प्लेसिस के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, द. अफ्रीका ने जीती वनडे सीरीज़
Video: मिलर और डु प्लेसिस के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, द. अफ्रीका ने जीती वनडे सीरीज़

होबार्ट, जेएनएन। द. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे वनडे मैच में द. अफ्रीका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 320 रन बनाए। द. अफ्रीका की तरफ से डेविड मिलर और फाफ डु प्लेसिस ने तूफानी शतक जड़े। इन दोनों ने मिलकर 252 रन की साझेदारी की। 321 रन की पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 280 रन ही बना सकी और द. अफ्रीका ने ये मैच 40 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ ही द. अफ्रीका की टीम ने वनडे सीरीज़ भी 2-1 से अपने नाम कर ली।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शॉन मार्श ने शतक जमाते हुए 106 रन की पारी खेली, लेकिन उनका ये शतक ऑस्ट्रेलिया को जीत न दिला सका। द. अफ्रीका की तरफ से स्टेन और रबादा ने तीन-तीन विकेट लिए। जबकि ड्वेन प्रिटोरियस ने दो और लुंगी नगिडी ने एक विकेट चटकाए।

मिलर और डु प्लेसिस ने जड़े शतक 

डेविड मिलर और फाफ डु प्लेसिस जोड़ी 16वें ओवर में तब मैदान में उतरी जब टीम का स्कोर तीन विकेट पर 55 रन हो गया था। मिलर ने 139 रन की पारी खेलकर वनडे में पांचवां शतक जड़ा जबकि डु प्लेसिस का यह 10वां सैकड़ा रहा, उन्होंने 125 रन बनाए। डु प्लेसिस ने 11 चौके और एक छक्के की मदद से 105 गेंद में अपना शतक बनाया। वहीं मिलर ने 95 गेंद में आठ चौके और दो छक्के की मदद से अपने 100 रन पूरे किए।

चौथे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी

डूप्लेसिस और मिलर के बीच 252 रन की साझेदारी वनडे क्रिकेट में चौथे विकेट के लिए हुई तीसरी बड़ी साझेदारी है। इस मामले में इन दोनों ने रिकी पॉन्टिंग और एंड्यू साइमंड्स के बीच साल 2006 में हुई 237 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वनडे क्रिकेट में चौथे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी के पहले दो रिकॉर्ड भारत के नाम है। 1998 में अजहर और जडेजा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे विकेट के लिए 276 रन जोड़े थे। जबकि, 2016 में युवराज और धौनी के बीच कटक वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ 256 रन की साझेदारी की थी।

जीवनदान का उठाया पूरा फायदा

दोनों खिलाड़ियों ने पारी के दौरान मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाया। डु प्लेसिस जब 29 रन पर थे, उनका कैच छूट गया था जबकि मिलर जब 41 रन पर थे तब पगबाधा का फैसला रिव्यू में बदल दिया गया। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में मिशेल स्टार्क की गेंदबाजी अच्छी रही जिन्होंने 57 रन देकर दो विकेट चटकाए।

ऐसी रही ऑस्ट्रेलिया की पारी

321 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 39 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट क्रिस लिन (0), कप्तान एरॉन फिंच (11) और ट्रेविस हेड (6) के विकेट गंवा दिए। इसके बाद शॉन मार्श और मार्कस स्टोयनिस (63) ने चौथे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी की। शॉन ने एलेक्स कैरी (42) के साथ भी पांचवें विकेट के लिए 80 रन जोड़े। शॉन पांचवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 226 के स्कोर पर आउट हुए।

उन्होंने 102 गेंदों पर सात चौके और चार छक्कों की मदद से अपने करियर का छठा शतक पूरा किया। शॉन के आउट होने के बाद टीम नौ विकेट पर 280 रन तक ही पहुंच सकी।

खत्म हुआ 09 साल का सूखा

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 2009 के बाद से ऑस्ट्रेलिया में पहली वनडे सीरीज अपने नाम की है। द. अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही पिछले 9 साल का सूखा खत्म कर दिया है।

अब द. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकमात्र टी-20 मैच खेला जाएगा। ये मैच 17 नवंबर को कैनबरा में होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.