जोहानसबर्ग, प्रेट्र। श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम में तेज गेंदबाज डेल स्टेन की वापसी हुई है। स्टेन चोट की वजह से काफी समय से टीम से बाहर थे लेकिन अब वो पूरी तरह से फिट हैं और 15 सदस्यीय टेस्ट टीम में उनका चयन किया गया है। 

27 जून को स्टेन 35 वर्ष के हो जाएंगे और इंजरी की वजह से उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 32 में से 27 टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे। स्टेन कई तरह की चोट की समस्याओं से जूझ रहे थे। इसकी वजह से वो भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं बन पाए थे। श्रीलंका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम में तीन स्पिन गेंदबाजों को शामिल किया गया है जिसमें अनकैप्ड लेग स्पिनर शॉन वोन बर्ग भी शामिल हैं जबकि स्टेन समेट टीम में चार तेज गेंदबाज हैं। स्टेन ने इंग्लिश काउंटी टीम हैंपशर के लिए गेंदबाजी की। जनवरी में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में चोटिल होने के बाद उन्होंने समरसेट के खिलाफ वनडे मैच में 80 रन देकर एक विकेट लिए और फर्स्ट क्लास मैच में विरोधी टीम के खिलाफ 91 रन देकर दो विकेट झटके। 

दक्षिण अफ्रीकी टीम के कोच ओटिस गिब्सन ने कहा था कि पूरी तरह से फिट स्टेन को टीम में सामिल किया जाएगा जहां वो नंबर एक टेस्ट गेंदबाज कगिसो रबादा के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। इनके अलावा टीम में अनुभवी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर और युवा तेज गेंदबाज लूंगी नजीडी शामिल हैं। सेलेक्शन कमेटी के सदस्य लिंडा जोंडी ने स्टेन का स्वागत करते हुए कहा कि मोर्ने मोर्कल के रिटायरमेंट के बाद स्टेन की टीम में वापसी काफी अहम है। डेल स्टेन के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 419 विकेट हैं। वो शॉन पोलॉक का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ दो विकेट पीछे हैं जिनके नाम पर 421 विकेट हैं। 

स्पिनर के तौर पर टीम में केशव महाराज की टीम में वापसी हुई है। इनके अलावा तबरैज शम्सी और वोन बर्ग भी स्पिनर के तौर पर टीम में शामिल किए गए हैं। दक्षिण अफ्रीका को पांच वनडे मैचों की सीरीज और एक टी 20 मैच खेलने के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। वनडे और टी20 मैचों के लिए टीम की घोषणा बाद में की जाएगी। 

टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम-

फाफ डू प्लेसिस (कप्तान), हाशिल अमला, तेंबा बावुमा, क्विंटन डी कॉक, थेउनिस डि ब्रूइन, डीन एल्गर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), केशव महाराज, एडेन मार्करम, लूंगी नजीडी, वर्नोन फिलेंडर, कगिसो रबादा, तबरैज शम्सी, डेल स्टेन, शॉन वोन बर्ग। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern