Move to Jagran APP

दुनिया के घातक गेंदबाजों में से एक Dale Steyn ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा

Dale Steyn ने चोट के कारण पीछले तीन साल में खेले सिर्फ 8 मैच।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 10:09 PM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 08:03 AM (IST)
दुनिया के घातक गेंदबाजों में से एक Dale Steyn ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा
दुनिया के घातक गेंदबाजों में से एक Dale Steyn ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा

केपटाउन, रायटर। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने सोमवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया। लंबे समय से चोटिल चल रहे स्टेन ने क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप से संन्यास की जानकारी क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) को दी। हालांकि, स्टेन वनडे और टी-20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

loksabha election banner

स्टेन ने 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट झटके हैं। उनका टेस्ट की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 51 रन पर सात विकेट है, जबकि एक मैच में 60 रन देकर 11 विकेट उनका मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। दायें हाथ के तेज गेंदबाज स्टेन ने टेस्ट में पदार्पण 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था, जबकि उन्होंने अपने करियर का अंतिम टेस्ट मैच इस साल श्रीलंका के खिलाफ खेला था। स्टेन ने ये दोनों मैच दक्षिण अफ्रीका के पोर्ट एलिजाबेथ में खेले थे।

स्टेन कंधे की चोट के कारण इस साल वनडे विश्व कप से बाहर हो गए थे। उन्होंने कहा, 'मैं इस प्रारूप से प्यार करता हूं, लेकिन मैं अब इसमें नहीं खेल पाऊंगा। मेरा मानना है कि क्रिकेट में टेस्ट प्रारूप सर्वश्रेष्ठ है। यह प्रारूप आपका मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से टेस्ट लेता है। फिर से टेस्ट मैच नहीं खेलने पर बहुत बुरा लग रहा है। मैं अब अपने बचे करियर में वनडे और टी-20 में ध्यान केंद्रित करूंगा। मैं क्रिकेट में सभी का धन्यवाद करता हूं'।

उन्होंने आगे कहा, 'मैं किसी एक का नाम इसलिए नहीं ले रहा, क्योंकि सभी का मेरे सफर में योगदान रहा है।' 36 वर्षीय स्टेन पिछले तीन साल में सिर्फ आठ ही टेस्ट मैच खेल पाए थे और इस दौरान उन्हें कंधे, कमर और पैर में चोट की चोट से जूझना पड़ा था।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.