नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के इस साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। गुरुवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तीनों फॉर्मेट में होने वाली सीरीज के सभी मुकाबलों की तारीख और उसके आयोजन स्थल के नाम की घोषणा की। इस दौरे पर टीम इंडिया तीन टी20, चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी।

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर अक्टूबर में जाएगी। जहां उसे इसी साल होने वाले टी20 विश्व कप में भी हिस्सा लेना है। विश्व कप से ठीक पहले दोनों देशों के बीच टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आईसीसी टी20 विश्व कप खेला जाना है। कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की वजह से इसके आयोजन पर संशय बना हुआ है लेकिन आईसीसी ने अब तक कोई फैसला नहीं लिया है। 

टी20 सीरीज के बाद भारत और मेजबान ऑस्ट्रेलिया टी20 विश्व कप में भाग लेगी। टूर्नामेंट खत्म होने के बाद दोनों देशों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। दौरे का अंत कोहली की टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ करेगी।

टी20 सीरीज का कार्यक्रम

पहला टी20 11 अक्टूबर (ब्रिसबेन)

दूसरा टी20 14 अक्टूबर (कैनबरा)

तीसरा टी20 17 अक्टूबर (एडिलेड)

 

टेस्ट सीरीज की शुरुआत 3 दिसंबर को होगी और आखिरी मैच 3 से 7 जनवरी को होगा। भारतीय टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई डे नाइट टेस्ट मैच खेलने जा रही है। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने कोलकाता के इडेन गार्डन्स में अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट मैच खेला था।

टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम

पहला टेस्ट 3-7 दिसंबर (ब्रिसबेन)

दूसरा टेस्ट 11-15 दिसंबर (एडिलेड) डे नाइट

तीसरा टेस्ट 26-30 दिसंबर (मेलबर्न)

चौथा टेस्ट 3-7 जनवरी (सिडनी)

तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम का पहला मुकाबला 12 जनवरी को खेला जाएगा और 17 जनवरी को आखिरी मैच के साथ दौरे का अंत होगा।

वनडे सीरीज का कार्यक्रम

पहला वनडे 12 जनवरी (पर्थ)

दूसरा वनडे 15 जनवरी (मेलबर्न)

तीसरा वनडे 17 जनवरी (सिडनी)

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस