नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 21 जुलाई से एंटीगुआ के नॉर्थ साउंड स्थित सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में शुरू होगी। वेस्टइंडीज टीम के लिए अपने अन्य घरेलू मैचों की तुलना में इस स्टेडियम में रिकॉर्ड अच्छा रहा है।

वेस्टइंडीज टीम का इस मैदान पर यह पांचवां टेस्ट मैच होगा, जबकि टीम इंडिया यहां अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगी। वेस्टइंडीज ने इस मैदान पर अभी तक खेले चार टेस्ट मैचों में से 1 में जीत दर्ज की जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे।

  • सर्वाधिक स्कोर: 522 - वेस्टइंडीज ने इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ जुलाई 2012 में खेले टेस्ट मैच में ये स्कोर बनाया था।
  • न्यूनतम स्कोर: 272 : इस मैदान पर सबसे कम स्कोर न्यूजीलैंड ने जुलाई 2012 में मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।
  • सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर : इस स्टेडियम में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है। गेल ने जुलाई 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 150 रन बनाए थे। इंग्लैंड के इयान बेल ने अप्रैल 2015 में इस मैदान पर हुए पिछले टेस्ट में 143 रनों की दमदार पारी खेली थी।
  • सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन ब्रेट ली का: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने मई 2008 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में एक पारी में 59 रन देकर 5 विकेट झटके थे, जो इस मैदान पर किसी टेस्ट पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वैसे वेस्टइंडीज के केमार रोच और सुनील नरेन भी इस मैदान पर एक पारी में 5-5 विकेट ले चुके हैं।
  • सबसे ज्यादा रन : वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल के नाम इस मैदान पर टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने की उपलब्धि दर्ज है। उन्होंने 4 टेस्ट मैचों में 81 की औसत से 243 रन बनाए हैं। कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल 2 मैचों से 214 की औसत से 214 रन बनाकर दूसरे स्थान पर है।
  • सबसे ज्यादा विकेट : इस मैदान पर टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कीर्तिमान वेस्टइंडीज के केमार रोच के नाम दर्ज है। रोच ने 2 मैचों में 21.83 की औसत से 1 2 विकेट लिए है। जेरोम टेलर (वेस्टइंडीज) 3 मैचों से 10 विकेट लेकर इस सूची में दूसरे स्थान पर है।
क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Mohit Tanwar