मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। India vs West Indies: वेस्टइंडीज टीम के तूफानी सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपनी टीम के लिए एक इतिहास रच दिया है। भारत के खिलाफ त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन के ग्राउंड पर तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में मैदान पर कदम रखते ही उन्होंने एक खास तिहरा शतक अपने नाम कर लिया। 

वेस्टइंडीज टीम के सबसे खतरनाक बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल अपनी कैरेबियाई टीम के लिए रविवार को 300वें वनडे मैच में उतरे हैं। क्रिस गेल से पहले कोई भी वेस्टइंडीज टीम का बल्लेबाज इतने वनडे मैच नहीं खेल पाया है। हालांकि, वेस्टइंडीज की ओर से अब तक सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम था। 

दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने वेस्टइंडीज टीम के लिए 299 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, लेकिन अब क्रिस गेल ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। क्रिस गेल और ब्रायन लारा ने 299-299 मैचों में 10-10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। 299 मैचों में ब्रायन लारा ने जहां वेस्टइंडीज के लिए वनडे इंटरनेशनल मैचों में 10405 रन बनाए हैं। वहीं, इतने ही मैचों क्रिस गेल ने 10397 रन बनाए हैं। 

क्रिस गेल ने टीम इंडिया के खिलाफ वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड तो तोड़ दिया है। अब उनसे उम्मीद होगी कि वे इस मुकाबले में ब्रायन लारा के वेस्टइंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को भी धराशायी करें। इसके लिए सिक्सर किंग क्रिस गेल को सिर्फ 8 रन बनाने हैं।  

अपने करियर में 300 वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में क्रिस गेल 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं, जिन्होंने रविवार 11 अगस्त को अपने 300 वनडे मैच पूरे किए हैं। क्रिस गेल वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने हैं। वहीं, इस लिस्ट में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने 463 वनडे मैच भारत के लिए खेले हैं। 

क्रिस गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल शाहिद अफरीदी के बाद दूसरे नंबर पर हैं। हालांकि, पाकिस्तान ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने 398 मैच खेले हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप