Move to Jagran APP

क्या टी-20 विश्व कप में इस बार चोकर्स का ठप्पा मिटा देगी द. अफ्रीकी टीम

दक्षिण अफ्रीकी टीम को भारत में 8 मार्च से शुरू होने वाले टी -20 विश्व कप में खिताब की जीत के दावेदारों में से एक माना जा रहा है। फाफ डु प्लेसिस की अगुआई में इस बार ये टीम ये कोशिश जरूर करेगी कि उनके उपर से चोकर्स का तगमा

By sanjay savernEdited By: Published: Mon, 29 Feb 2016 02:49 PM (IST)Updated: Tue, 01 Mar 2016 07:38 AM (IST)
क्या टी-20 विश्व कप में इस बार चोकर्स का ठप्पा मिटा देगी द. अफ्रीकी टीम

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी टीम को भारत में 8 मार्च से शुरू होने वाले टी -20 विश्व कप में खिताब की जीत के दावेदारों में से एक माना जा रहा है। फाफ डु प्लेसिस की अगुआई में इस बार ये टीम ये कोशिश जरूर करेगी कि उनके उपर से चोकर्स का तगमा हट जाए।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन इन दिनों टेस्ट क्रिकेट में अच्छा नहीं रहा है मगर सीमित ओवरों के मैचों में उसका प्रदर्शन शानदार रहा है। हाल ही में इस टीम ने अपने घर में इंग्लैंड को वनडे सीरीज में 3-2 से जबकि दो टी-20 मैचों में 2-0 से हराया था।

हालांकि भारत में खेलने के लिए परिस्थितियां अगल होंगी, लेकिन कुछ दिनों पहले ही इस टीम में भारत को वनडे सीरीज में हराया था। इसके अलावा द. अफ्रीकी टीम के कई खिलाड़ियों के पास आइपीएल में खेलने का खासा अनुभव है और ये बात उनके हक में जा सकती है। इसके अलावा इस टीम का टी-20 में शानदार रिकॉर्ड रहा है। उसने अब तक कुल 74 मैच खेले हैं, जिसमें 41 जीते और 32 हारे। एक मैच बेनतीजा रहा। दक्षिण अफ्रीका ने टी-20 विश्व कप में अब तक 26 मैच खेले हैं जिसमें 16 जीते और 10 हारे हैं।

दो बार सेमीफाइनल में पहुंची

दक्षिण अफ्रीका का टी-20 विश्व कप में सफर उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। मजबूत टीम होने के बावजूद वह एक मौके पर चूक करके बाहर हो गई। प्रोटीज टीम दो बार टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची, लेकिन दोनों मर्तबा उसे एशियाई टीमों से हार झेलना पड़ी।

बेहद मजबूत टीम

दक्षिण अफ्रीका की टीम इन दिनों बेहद मजबूत नजर आती है। एबी डी'विलियर्स बल्लेबाजी की जान होंगे तो हाशिम अमला, फरहान बेहरादीन, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस और डेविड मिलर पर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी। क्रिस मॉरिस और डेविड वीज के रूप में टीम के पास दो बेहतरीन तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हैं। गेंदबाजी विभाग की बागडोर डेल स्टेन (फिटनेस पर आधारित), कागिसो रबादा, काइल एबॉट और इमरान ताहिर संभालेंगे। जेपी डुमिनी पांचवे गेंदबाज की भूमिका अदा करेंगे। भारतीय पिचों पर स्पिनरों को फायदा मिलेगा, यह देखते हुए डुमिनी और ताहिर टीम का अहम हिस्सा होंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.