Move to Jagran APP

जानिए, IPL 2017 की नीलामी में कौन सी टीम रही सबसे स्मार्ट

कुछ टीमों ने एक ही खिलाड़ी पर ज्यादा पैसे खर्च करने के बजाए अपनी टीम की जरूरत के हिसाब से पैसे खर्च किए।

By Bharat SinghEdited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 10:24 AM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 04:02 PM (IST)
जानिए, IPL 2017 की नीलामी में कौन सी टीम रही सबसे स्मार्ट
जानिए, IPL 2017 की नीलामी में कौन सी टीम रही सबसे स्मार्ट

नई दिल्ली। सोमवार को आइपीएल के 10वें सीजन के लिए बेंगलुरु में खिलाड़ियों की नीलामी हुई। इस पूरी नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने एक-एक खिलाड़ी के लिए 12 (टाइमल मिल्स) और 14.5 करोड़ रुपए (बेन स्टोक्स) खर्च कर दिए।

loksabha election banner

इन दोनों के अलावा भी दूसरी टीमों ने महंगे खिलाड़ियों को खरीदा, हालांकि कुछ टीमों ने एक ही खिलाड़ी पर ज्यादा पैसे खर्च करने के बजाए अपनी टीम की जरूरत के हिसाब से पैसे खर्च किए। ऐसी ही टीमों में एक रही मुंबई इंडियंस।

मुंबई ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन को एक बार फिर अपनी टीम में शामिल किया। जॉनसन के आने से मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी और मजबूत हो गई है। लसिथ मलिंगा और जॉनसन की जोड़ी अब विपक्षी टीमों के लिए चुनौती बन सकती है।

जॉनसन का नाम नीलामी की शुरुआत में ही आ गया था। दूसरी फ्रेंचाइजी उस समय इंतजार ही कर रही थीं। जबकि मुंबई ने किसी भी टीम के कुछ सोचने-समझने से पहले ही जॉनसन को उनके बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये में खरीद लिया।

बाद में दूसरी टीमों को लगा कि उनके पास तेज गेंदबाज नहीं है, इसलिए भी मिल्स की बोली काफी ऊंची चली गई। मुंबई को जॉनसन को खरीदने का फायदा यह मिलेगा कि जॉनसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और पूरे सीजन के लिए मुंबई इंडियंस के साथ होंगे। जबकि दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ियों को बीच आइपीएल में ही अपनी टीम का साथ छोड़ना पड़ सकता है। ऐसे में टूर्नामेंट के दूसरे हाफ में कुछ मजबूत टीमें कमजोर पड़ सकती हैं।

जॉनसन ने हाल ही में बिग बैश लीग में भी शानदार प्रदर्शन किया था। वैसे मुंबई इंडियंस ने जॉनसन के अलावा भी बेहतर फैसले लिए। वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को खरीदना या स्पिनर कर्ण शर्मा को चुनना भी अच्छा फैसला कहा जा सकता है। कर्ण जहां हरभजन सिंह के अच्छे जोड़ीदार हो सकते हैं, वहीं पूरन को टीम में रखने से एक और बल्लेबाज को खिलाया जा सकता है। शर्मा मुंबई इंडियंस के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे जिन्हें उसने 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं जॉनसन समेत छह अन्य खिलाड़ियों पर मुंबई ने कुल 5 करोड़ रुपये खर्च किए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मुंबई ने इन तीनों खिलाड़ियों के अलावा सौरभ तिवारी को भी दोबारा अपनी टीम में लिया। श्रीलंका के असेला गुनारत्ने, कर्नाटक के कृष्णप्पा गौतम के अलावा दिल्ली के कुलवंत खेजरोलिया को भी मुंबई इंडियंस अपने खेमे में करने में सफल रही।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.