Move to Jagran APP

Big Bash League 2022-23 में लागू होंगे ये नियम, बल्लेबाजों को होगा फायदा

DRS In Big Bash League बिग बैश लिग 2022-23 सीजन में DRS नियम का इस्तेमाल किया जाएगा। पिछले कुछ सालों से इसकी तैयारी की जा रही थी लेकिन अब जाकर यह सुनिश्चित कर लिया गया है कि इस सीजन में इसे लागू कर दिया जाएगा।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 04:43 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 04:43 PM (IST)
Big Bash League 2022-23 में लागू होंगे ये नियम, बल्लेबाजों को होगा फायदा
Big Bash League: बिग बैश लीग के अगले सीजन में लागू होगा डीआरएस (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, एएनआई: गुरुवार को बहुप्रतिक्षित बिग बैश लीग की तरफ यह घोषणा की गई कि 2022-23 सीजन से इस लीग में डिसिजन रिव्यू सिस्टम यानी डीआरएस लागू किया जाएगा। पिछले साल इंटरनेशनल और स्टेड बॉर्डर की सीमा बंद होने से इस तकनीक का इस्तेमाल करने में देरी हुई थी। यह नियम मेंस टीम के सभी मैचों के लिए उपलब्ध होंगे बल्कि वुमेंस की बात करें तो 24 मुकाबलों में इस नियम का लागू किया जाएगा। बिग बैश के अधिकारियों ने कहा कि लीग भविष्य के सीजन में अधिक से अधिक डीआरएस को लागू रखने का प्रयास करेगा।

loksabha election banner

पहले से कई लीग में हो रहा है उपयोग

क्रिकेट के इस नियम का उपयोग वर्ल्ड की कई नामी-गिरामी लीग में पहले से हो रहा है। आइपीएल, कैरेबियन प्रीमियर लीग, द हंड्रैड, पीसीएल और बांग्लादेश में होने वाले लीग में इस नियम का उपयोग हो रहा है लेकिन बिग बैश लीग में इसका उपयोग अब से पहले नहीं हो रहा था लेकिन अगले सीजन में इसका उपयोग किया जाएगा।

इस नियम को लागू करने में कई तरह की तकनीक और चुनौती का सामना करना पड़ता है यही कारण है कोरोना महामारी के दौरान इसे लागू नहीं किया जा सका।

बीबीएल प्रमुख एलिस्टर डॉब्सन ने कहा कि सारी बाधाओं को दूर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि "लीग को दुनिया की सबसे बेहतरीन क्रिकेट प्रतियोगिताओं के अनुरूप डीआरएस की शुरुआत करते हुए खुशी हो रही है। डीआरएस को लागू करना बीबीएल के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम रहा है, जो दुनिया में सबसे जटिल टी20 लीग है। यात्रा और आवाजाही पर महामारी के प्रभाव के कारण इस सीजन तक इस तकनीक को लागू कर पाना संभव नहीं था।"

एक पारी में एक टीम को एक असफल रिव्यू मिलेगा जिसके लिए फील्डिंग टीम के कप्तान और बैटर के पास 15 सेकंड का वक्त होगा। यदि थर्ड अंपायर का निर्णय अंपायर कॉल होता है तो रिव्यू करने वाली टीम का DRS सलामत रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.