Move to Jagran APP

Birthday Special: स्विंग मास्टर ने ODI करियर की पहली गेंद पर लिया था विकेट

भुवनेश्वर कुमार आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 05 Feb 2018 05:12 PM (IST)Updated: Mon, 05 Feb 2018 10:26 PM (IST)
Birthday Special: स्विंग मास्टर ने ODI करियर की पहली गेंद पर लिया था विकेट
Birthday Special: स्विंग मास्टर ने ODI करियर की पहली गेंद पर लिया था विकेट

नई दिल्ली, रवीन्द्र प्रताप सिंह।भारतीय टीम के स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस समय वो भारतीय टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं जहां वो अपनी धारदार गेंदबाजी से टीम इंडिया के लिए नई इबारतें लिख रहे हैं।

loksabha election banner

भुवनेश्वर कुमार का जन्म 5 फरवरी 1990 को उत्तरप्रदेश के मेरठ जिले में हुआ था। उनका बचपन काफी अभावों में बीता था, लेकिन आज उनके पास बीसीसीआइ और आइपीएल को मिला कर करोड़ों का कांट्रैक्ट है। भुवनेश्वर कुमार को उनके साथी खिलाड़ी प्यार से ‘भुवी’ कहकर बुलाते हैं।

पाक के खिलाफ डेब्यू में पहली बॉल पर लिया विकेट

भुवनेश्वर कुमार ने दिसंबर 2012 में क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। भुवनेश्वर ने अपना पहला वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ 30 दिसंबर 2012 को खेला था और इस मैच की पहली ही गेंद पर उन्होंने विकेट लिया था। इस मैच में उन्होंने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज हाफिज सईद को अपनी पहली गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया था। हालांकि उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहला शिकार बोल्ड करके ही किया है। पहली सीरीज में ही अपने शानदार प्रदर्शन के बाद से भुवनेश्वर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

           

भारतीय टीम के स्विंग मास्टर हैं भुवी

भुवनेश्वर वर्तमान भारतीय टीम के स्टार स्विंग गेंदबाज हैं वो गेंद को विकेट के दोनों तरफ स्विंग कराने में माहिर हैं। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वांडर्रस टेस्ट मैच में वो अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के चलते ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए थे। भुवी के टीम इंडिया का हिस्सा बनने के बाद से ही उनके बिना टीम अधूरी सी लगती है।

          

28 साल बाद भुवी ने लॉर्ड्स में दिलाई थी जीत

क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लार्ड्स के मैदान पर भुवी अपना जलवा बिखेर चुके हैं। साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर गए भुवनेश्वर कुमार ने अपने टेस्ट करियर का सबसे बढ़िया प्रदर्शन किया था। इस मैच की एक पारी में उन्होंने 82 रन देकर 6 विकेट लिये थे। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 295 रन बनाए और फिर भुवी की धारदार गेंदबाजी (82/6) के चलते भारत इंग्लैंड को 319 रन पर रोकने में कामयाब रहा। दूसरी पारी में भारत ने 342 रन बनाए और इशांत शर्मा (74/7) की शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को 223 रन पर समेट दिया और भारत ने यह मैच 95 रन से जीत लिया। लार्ड्स के मैदान पर भारत को 28 साल बाद जीत मिली थी जो कि भारत के लिए एतिहासिक क्षण था। भारत की इस जीत में भुवी की बड़ी भूमिका रही।

          

बचपन की दोस्त को बनाया अपना हमसफर

भुवनेश्वर ने साल 2017 के नवंबर में अपनी बचपन की दोस्त नूपुर नागर को अपना जीवनसाथी चुना। दोनों ने अपने होमटाउन मेरठ में शादी की। नूपूर ग्रेटर नोएडा में इंजीनियर है। दोनों के परिवार काफी समय पहले से ही एक दूसरे को जानते हैं, इसलिए दोनों परिवारों की सहमति से ये शादी की गयी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.