नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और इंग्लिश टीम के जीत के नायक बेन स्टोक्स रहे थे। हालांकि इंग्लैंड की जीत पर कई सवाल उठे पर इस टीम ने आखिरकार विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम कर ही लिया। बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की जीत में जो भूमिका निभाई उसके बाद उन्हें न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है। इस सम्मान के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को भी चयनित किया गया है। बेन स्टोक्स ने विश्व कप के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 84 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी। 

बेन स्टोक्स मूल रूप से न्यूजीलैंड के ही हैं और जो जब 12 वर्ष के थे तब उनके पिता इंग्लैंड चले गए थे। बेन के पिता गेरार्ड ने न्यूजीलैंड के लिए रग्बी लीग खेली थी और उस वक्त इंग्लैंड में कोचिंग दे रहे थे। स्टोक्स तब से इंग्लैंड में ही बने हुए हैं। हालांकि बेन के पिता अब फिर से न्यूजीलैंड वापस आ गए हैं और क्राइस्टचर्च शहर में रह रहे हैं। न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर के मुख्य न्यायाधीश कैमरन बेनेट ने कहा कि स्टोक्स बेशक न्यूजीलैंड के लिए नहीं खेल रहे हैं, लेकिन वो क्राइस्टचर्च में पैदा हुए हैं, जहां उनके माता-पिता अब रहते हैं और वो माओरी वंश के साथ हैं, वहां स्पष्ट रूप से कुछ कीवी ये सोच रहे होंगे कि वो अभी भी ये दावा कर सकते हैं कि स्टोक्स उनके अपने हैं। बेनेट ने कहा कि जिस तरह से विलियमसन ने फाइनल में और पूरे विश्व कप में टीम को चलाया, वो शानदार था। उन्होंने कहा कि विलियमसन ने विश्व कप में न्यूजीलैंड के साहस, निष्पक्षता, विनम्रता का शानदार प्रदर्शन किया।

गौरतलब है कि इस अवॉर्ड के लिए बेन के अलावा दस और खिलाड़ियों को चयनित किया गया है। बेन ने इस विश्व कप में काफी अच्छी बल्लेबाजी की थी  और 66.42 की औसत से 465 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने सात विकेट भी लिए थे। अगर कीवी टीम खिताब जीतने से चूकी, तो उसके लिए स्टोक्स ही जिम्मेदार हैं। ऐसे में स्टोक्स को न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर के सम्मान के लिए नामित करना, ये दिखाता है कि न्यूजीलैंड के लोग अभी भी उन्हें अपना ही मानते हैं। इस विश्व कप के फाइनल में पहले खेलते हुए कीवी टीम ने आठ विकेट पर 241 रन बनाए थे और इंग्लैंड की टीम भी इतने ही रन बना पाई। फिर सुपर ओवर खेला गया और ये भी टाई रहा था। इसके बाद मैक्सिमम बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को विनर घोषित किया गया। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप