Move to Jagran APP

फिर मालामाल होगा BCCI, पहले दिन 4442 करोड़ रुपये तक पहुंची ई-नीलामी

अगले पांच साल में भारत के सभी 102 मैचों (तीनों प्रारूपों में) के वैश्विक टीवी प्रसारण अधिकार के अलावा डिजिटल अधिकार भी शामिल हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 04 Apr 2018 11:01 AM (IST)Updated: Wed, 04 Apr 2018 11:02 AM (IST)
फिर मालामाल होगा BCCI, पहले दिन 4442 करोड़ रुपये तक पहुंची ई-नीलामी
फिर मालामाल होगा BCCI, पहले दिन 4442 करोड़ रुपये तक पहुंची ई-नीलामी

नई दिल्ली, पीटीआइ। बीसीसीआइ पर एक बार फिर पैसों की बरसात होना तय है क्योंकि स्टार, सोनी और जियो के बीच प्रतिस्पर्धी बोली के कारण भारत की घरेलू द्विपक्षीय सीरीज के लिए वैश्विक समग्र मीडिया अधिकार (जीसीआर) हासिल करने की बोली बोर्ड की पहली ई-नीलामी के पहले दिन के अंत तक 4442 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।

loksabha election banner

यह मौजूदा बोली स्टार टीवी की 2012 की रिकॉर्ड 3851 करोड़ रुपये की बोली से पहले ही 15 प्रतिशत अधिक हो चुकी है। जीसीआर में अगले पांच साल में भारत के सभी 102 मैचों (तीनों प्रारूपों में) के वैश्विक टीवी प्रसारण अधिकार के अलावा डिजिटल अधिकार भी शामिल हैं। पहली सबसे बड़ी जीसीआर बोली 4176 करोड़ थी, जिसमें बाद में 25-25 करोड़ का इजाफा हुआ। कुछ शीर्ष बोली 4201.20 करोड़, 4244 करोड़, 4303 करोड़ और 4328.25 करोड़ रुपये रहीं। ई-नीलामी बुधवार सुबह 11 बजे शुरू होगी और नियम के अनुसार बोली लगाने वाले के अलावा किसी को यह पता नहीं होगा कि शीर्ष बोली किसकी है। सभी तीन बोली लगाने वाली कंपनियां उन्हें दी गई अलग लॉग-इन आईडी के साथ बोली लगा रही हैं। सिर्फ तीन कपंनियों स्टार, सोनी और जियो ने तकनीकी बोली सौंपी और फेसबुक, गूगल और यप टीवी जैसी कंपनियां बोली जीतने वाली कंपनी के साथ बाद में समूह बना सकती हैं।

बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘स्टार के पास उसका अपना डिजिटल मंच हॉटस्टार है। उनके फेसबुक या हॉटस्टार के साथ साझेदारी की संभावना नहीं है, लेकिन आप कुछ नहीं कह सकते, अगर सोनी इन दोनों में से किसी के साथ समूह बना ले। गूगल के पास यू ट्यूब है। एक बार फिर यह साबित हो गया कि भारत में क्रिकेट बिकता है और कई बार अनुकूल प्रचार नहीं होने के बावजूद भारतीय क्रिकेट पैसा बना लेता है। अब यह साबित हो गया है कि कोई भी कंपनी जीसीआर के लिए ही बोली लगाएगी क्योंकि वे टुकड़ों में चीजें नहीं चाहते।स्टार ने आइपीएल की बोली के दौरान यह दिखाया। यहां भी जीसीआर ने व्यक्तिगत वर्ग की कीमतों को पीछे छोड़ दिया है।’

बीसीसीआइ तीन विशिष्ट वर्ग में मीडिया अधिकार बेच रहा है जिसमें वैश्विक टीवी अधिकार के साथ शेष विश्व डिजिटल अधिकार पैकेज, भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल अधिकार पैकेज और वैश्विक समग्र अधिकार पैकेज शामिल हैं। 2018-19 सत्र के वैश्विक टीवी अधिकार एवं शेष विश्व डिजिटल अधिकार पैकेज में प्रत्येक मैच की बोली 35 करोड़ से शुरू हुई, जबकि भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल अधिकार पैकेज की बोली आठ करोड़ और वैश्विक समग्र अधिकार की बोली 43 करोड़ रुपये से शुरू हुई।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.