नई दिल्ली, प्रेट्र। दुबई में भारतीय टीम की और अच्छी तैयारी के लिए बीसीसीआइ ने एक अहम कदम उठाया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इंडिया ए के पांच गेंदबाजों को सीनियर टीम की और अच्छी तैयारी के लिए वहां भेजा है। पांच गेंदबाजों में तीन तेज गेंदबाज शामिल हैं। इन तेज गेंदबाजों में मध्य प्रदेश के आवेश खान, कर्नाटक के प्रसिद्ध कृष्णा और पंजाब के सिद्धार्थ कौल हैं। वहीं दो अन्य स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम और मयंक मार्कंडे को भी वहां भेजा गया है। ये गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को नेट प्रैक्टिस में मदद करेंगे। इनमें से आवेश खान को छोड़कर अन्य चार गेंदबाज इंडिया ए और इंडिया बी टीम का हिस्सा रह चुके हैं। साथ ही ये सभी हाल ही में खेले गए चतुष्कोणिय सीरीज का भी हिस्सा थे जिसमें इंडिया ए, इंडिया बी के अलावा ऑस्ट्रेलिया ए और दक्षिण अफ्रीका ए टीम ने भी हिस्सा लिया था। सिद्धार्थ कौल इंग्लैंड दौरे पर भी लिमिटेड ओवर के प्रारूप वाले सीरीज के लिए भारतीय सीनियर टीम का हिस्सा थे। 

ये खिलाड़ी 19 सितंबर से शुरू होने वाले विजय हजारे ट्रॉफी के लिए भारत वापस आ जाएंगे। उससे पहले ये भारतीय टीम को नेट प्रैक्टिस में मदद करेंगे। बीसीसीआइ के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि भारतीय सीनियर टीम को प्रैक्टिस के लिए हर जगह नेट में क्वालिटी गेंदबाज उपलब्ध नहीं हो पाते। भारतीय टीम का शेड्यूल काफी व्यस्त है और ऐसे में टीम के रेगुलर गेंदबाज जसप्रीत बुमराह या भुवनेश्वर कुमार नेट पर अगर ज्यादा गेंदबाजी करेंगे तो इससे उनकी बॉलिंग पर असर पड़ेगा। वहीं अकेडमी के युवा गेंदबाज पर वैसा अभ्यास नहीं हो पाता। इस वजह से हमने ये कदम उठाया है। 

ये एक ऐसा कदम है जिससे टीम को काफी लाभ मिलेगा। सीनियर बल्लेबाज नेट पर क्वालिटी गेंदबाजों का सामना करना चाहते हैं। जैसे कि मयंक मार्कंडे जैसे गेंदबाज को जिन्होंने भारतीय टीम के लिए नेट्स पर गेंदबाजी करके काफी कुछ सीखा है। इस बात की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका दौरे से वक्त से हुई थी जहां आवेश, बासिल थंपी को नेट प्रैक्सिट के लिए भेजा गया था। इसके अलावा बीसीसीआइ ने भारतीय बल्लेबाजों के लिए बाएं हाथ के थ्रो डाउन एक्सपर्ट की भी व्यवस्था की है जो श्रीलंका के हैं और उनका नाम नुवान सेनेविरत्ने है। मो. आमिर जैसे गेंदबाजों से निपटने के लिए बीसीसीआइ ने इसकी व्यवस्था की है। शु्क्रवार को रोहित शर्मा समेत दस भारतीय खिलाड़ियों ने नेट पर प्रैक्टिस की। एशिया कप के लिए बाकी खिलाड़ी इंग्लैंड से सीधे दुबई पहुंचेंगे और टीम के साथ रविवार शाम जुड़ जाएंगे और सोमवार को हांगकांग के खिलाफ होने वाले मैच के लिए प्रैक्टिस करेंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern