नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बोर्ड ऑफ कंट्रोल फोर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) आगामी इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के ऑक्शन की योजना बना रही है। यह ऑक्शन दिसंबर के मध्य में आयोजित किया जाएगा। हालांकि इस खबर की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। क्रिकबज की रिपोर्ट्स की मानें तो 16 दिसंबर के दिन ऑक्शन का आयोजन किया जा सकता है। फ्रेंचाइजी के बीच हाल ही में की गई अनौपचारिक बातचीत के दौरान बीसीसीआई/आइपीएल अधिकारियों से इस बात का संकेत मिला है।

यह एक मिनी ऑक्शन होगा लेकिन यह कहां होगा इसको लेकर अभी कोई स्थान तय नहीं किया गया है। लीग के तारीखों का पता नहीं है लेकिन यह संभवत: मार्च के चौथे सप्ताह में Home-away फॉर्मेट में आयोजित हो सकता है। ऑक्शन के लिए सैलेरी पर्स 95 करोड़ रुपये होगा, जो पिछले साल से 5 करोड़ अधिक है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक टीम के पास शुरुआत में कम से कम 5 करोड़ रुपये होंगे। अगर कोई फ्रैंचाइज़ी अपने खिलाड़ियों को रिलीज़ करती है या उन्हें ट्रेड करती है तो पर्स और भी बढ़ सकता है।

इससे पहले बीसीसीआइ की तरफ से जानकारी दी गई थी कि आइपीएल का अगला सीजन Home-away फॉर्मेट में खेला जाएगा। कोविड के कारण इस फॉर्मेट को बंद कर दिया गया था। आइपीएल 2022 का पूरा सीजन तो महाराष्ट्र के केवल 4 शहरों में खेला गया था। 2021 में कुछ मैच भारत में जबकि दूसरा लेग यूएई में खेला गया था जबकि 2020 का पूरा सीजन यूएई में खेला गया था। 

Edited By: Sameer Thakur