नई दिल्ली, जेएनएन। World's Largest Cricket Stadium: भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार है, जिसे फाइनल टच दिया जा रहा है। गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में बने इस स्टेडियम का काम जनवरी 2020 में खत्म हो जाएगा। उसके बाद से इस विशाल क्रिकेट स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच कराया जा सकता है। उधर, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भी दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में उद्घाटन मैच कराने की तैयारी कर ली है।

रिपोर्ट्स की मानें तो अगले साल की शुरुआत में सरदार पटेल स्टेडियम पूरी तरह अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी के लिए तैयार हो जाएगा। ऐसे में BCCI भी इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच से ठीक पहले एक ग्रांड इनॉग्रेशन सेरेमनी रखने वाली है, जिसकी प्लानी की जा रही है। अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में पहला मैच Asia XI और World XI के बीच मार्च 2020 में खेला जाएगा, जो टी20 इंटरनेशनल मैच होगा। इस बात के लिए BCCI ने ICC को मना लिया है।

 

Motera Cricket Stadium Capacity 

आधिकारिक रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस विशाल स्टेडियम में एक साथ एक लाख दस हजार लोग बैठ सकते हैं। मोटेरा स्टेडियम में मार्च में होने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में एक लाख से ज्यादा लोग आसानी से आ जाएंगे, क्योंकि भारत में वैसे भी क्रिकेट के प्रति लोगों का उत्साह होता है। बता दें कि अभी तक ऑस्ट्रेलिया में बना मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसकी दर्शक क्षमता 90 हजार है।

रिपोर्ट में BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली के हवाले से लिखा है कि यहां एशिया इलेवन बनाम वर्ल्ड इलेवन टी20 मैच होगा, जिसे आइसीसी से मंजूरी मिलनी है। गौरतलब है कि मोटेरा के सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 1982 में हुआ था, जिसके बाद से यहां 12 टेस्ट और 24 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन अब इसे 700 करोड़ की लागत से 63 एकड़ जमीन पर तोड़कर फिर से बनाया गया है। इस की रूप रेखा उसी कंपनी ने की है, जिसने दशकों पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को तैयार किया था। 

एक क्लिक में जानिए किस तरह की सुविधाएं हैं इस स्टेडियम में  

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस