Move to Jagran APP

बीसीसीआइ ने IPL मीडिया अधिकार के लिए निविदा जारी की, 50,000 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद

जय शाह ने ट्वीट किया दो नई टीमों अधिक मैचों अधिक स्थानों और अधिक जुड़ाव के साथ हम आइपीएल को नई और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस प्रक्रिया से न केवल अधिकतम राजस्व हासिल होगा

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 29 Mar 2022 10:12 PM (IST)Updated: Tue, 29 Mar 2022 10:12 PM (IST)
बीसीसीआइ ने IPL मीडिया अधिकार के लिए निविदा जारी की, 50,000 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद
बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली (एपी फोटो)

मुंबई, प्रेट्र। बीसीसीआइ ने मंगलवार को आइपीएल के 2023-2027 सत्र के लिए मीडिया अधिकार की निविदा जारी की, जिससे उसे 50,000 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है।

loksabha election banner

बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि बीसीसीआइ आइपीएल इतिहास में पहली बार नई बोली लगाने वालों के लिए ई-नीलामी की व्यवस्था करेगा और यह 12 जून से शुरू होगी। शाह ने ट्वीट किया, 'दो नई टीमों, अधिक मैचों, अधिक स्थानों और अधिक जुड़ाव के साथ हम आइपीएल को नई और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस प्रक्रिया से न केवल अधिकतम राजस्व हासिल होगा, बल्कि इसका महत्व भी अधिकतम होगा, जिससे भारतीय क्रिकेट को अत्यधिक लाभ होगा।'

भारत में आइपीएल का एकमात्र लाइव स्ट्रीमिंग मंच डिज्नी प्लस हाटस्टार है। गुजरात और लखनऊ फ्रेंचाइजी को शामिल करने के बाद आइपीएल के मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है। इससे नीलामी में बोली की तगड़ी प्रतिस्पर्धा होने की संभावना है क्योंकि इस क्षेत्र में अब जी-सोनी और रिलायंस वायकाम 18 भी शामिल हैं।

बीसीसीआइ अमेजन प्राइम, मेटा और यूट्यूब से डिजिटल स्पेस के लिए आक्रामक बोली लगाने की उम्मीद कर रहा है। बीसीसीआइ ने एक बयान में कहा कि विस्तृत नियम और शर्तों का उल्लेख 'निविदा के लिए आमंत्रण (आइटीटी)' में किया गया है, जो जीएसटी को छोड़कर 25 लाख रुपये के गैर-वापसी योग्य शुल्क के भुगतान पर उपलब्ध कराया जाएगा। आइटीटी 10 मई तक खरीद के लिए उपलब्ध रहेगा। आपको बता दें कि आइपीएल के प्रसारण का  टीवी राइट्स फिलहाल स्टार स्पोर्ट्स के पास है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.