Move to Jagran APP

BCCI Annual Contract: BCCI कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर हुए ये 7 स्टार खिलाड़ी, क्या खत्म हुआ इंटरनेशनल करियर?

BCCI Annual Contract 2022-23। भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई ने 26 मार्च को देर रात साल 2022-23 के लिए खिलाड़ियों के साथ सालाना करार का ऐलान किया। अपने ट्विटर अकाउंट पर बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट जारी की है जिसमें कुल 26 खिलाड़ियों को जगह मिली है।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiPublished: Mon, 27 Mar 2023 03:32 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 03:32 PM (IST)
BCCI Annual Contract: BCCI कॉन्ट्रैक्ट  लिस्ट से बाहर हुए ये 7 स्टार खिलाड़ी, क्या खत्म हुआ इंटरनेशनल करियर?
BCCI Annual Player Retainership 2022-23 Team India (Photo-design)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। BCCI Annual Contract 2022-23। बीसीसीआई (BCCI) ने 26 मार्च को साल 2022-23 के लिए खिलाड़ियों के साथ सालाना करार का ऐलान किया। अपने ट्विटर अकाउंट पर बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट जारी की है, जिसमें कुल 26 खिलाड़ियों को जगह मिली है।

loksabha election banner

इस दौरान बीसीसीआई (BCCI) ने चार कैटेगरी बनाई है, जिसमें टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा सहित कई खिलाड़ियों को फायदा मिला, जबकि कुछ खिलाड़ियों के हाथ निराशा लगी। बीसीसीआई के अनुबंध लिस्ट जारी करने के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि जिन खिलाड़ियों को कॉन्ट्रेक्ट से बाहर किया गया है उनका क्रिकेट करियर लगभग खत्म हो गया है। आइए जानते हैं इन्हीं खिलाड़ियों के बारे में।

BCCI Annual Contract: इन खिलाड़ियों के करियर पर लगा ग्रहण

1. अजिंक्य रहाणे

लिस्ट में पहले नंबर पर है भारतीय टीम से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का नाम, जिन्हें बीसीसीआई ने पिछले साल से एक बार भी भारतीय टीम में शामिल नहीं किया। रहाणे को बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट में जगह नहीं दी। 

रहाणे ने दिसंबर 2020 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई शतक नहीं लगाया। साल 2020 दिसंबर के बाद से वह टेस्ट में सिर्फ तीन अर्धशतक लगा पाए थे। ऐसे में इसका खमियाजा उन्हें भुगतना पड़ा।पिछले साल से टीम से बाहर होने के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि रहाणे का क्रिकेट करियर लगभग खत्म हो गया है।

2.ईशांत शर्मा

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है ईशांत शर्मा का नाम, जिन्होंने नंवबर 2021 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं। ईशांत कुछ खास परफॉर्म नहीं कर पाए थे, ऐसे में ईशांत के प्रदर्शन को देखते हुए बीसीसीआई ने सिराज को मौका देने का विचार किया और सिराज ने इन मौकों को भुनाते हुए भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। ऐसे में बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट में ईशांत को जगह नहीं दी। 

3.भुवनेश्वर कुमार

लिस्ट में तीसरे नंबर पर है भुवनेश्वर कुमार का नाम, जिन्होंने पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप तक सिर्फ क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया की तरफ से हर मैच खेला। हालांकि, उनका प्रदर्शन साल 2021 और 2022 दोनों टी20 विश्व कप में कुछ खास नहीं रहा। वह विकेट के लिए तरसते रहे। टी20 वर्ल्ड कप के बाद भुवनेश्वर को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया। ऐसे में बीसीसीआई ने रिटनेरशिप लिस्ट में भुवी को जगह नहीं दी और उनका क्रिकेट करियर अब खतरे में नजर आ रहा है।

4.हनुमा विहारी

लिस्ट में चौथे नंबर पर हनुमा विहारी का नाम, जिन्हें बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट में शामिल नहीं किया। हनुमा की जगह श्रेयस अय्यर के टेस्ट में आने के बाद से खतरे में आई। ऐसे में अब उनके क्रिकेटर करियर पर गाज गिरी है।

5.ऋद्धिमान साहा

लिस्ट में पांचवें नंबर पर है ऋद्धिमान साहा का नाम, जिन्हें भी बीसीसीआई की रिटेनरशिप लिस्ट में जगह नहीं मिली है। ऐसे में बीसीसीआई के इस फैसले के बाद साहा के क्रिकेटर करियर पर खतरा मंडराने लगा है। अगर बात करें उनके क्रिकेट करियर की तो बता दें कि साहा ने कुल 40 मैच खेलते हुए 1553 रन बनाए, जिसमें उनका उच्च स्कोर 117 का रहा। वहीं, वनडे में कुल 9 मैच खेलते हुए उन्होंने 41 रन बनाए।

6. मयंक अग्रवाल

लिस्ट में छठे नंबर पर है मयंक अग्रवाल का नाम, जिन्हें बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट में जगह नहीं दी। बता दें कि शुभमन गिल को अब बतौर ओपनर भारत की पहली पसंद है। बता दें कि गिल को बीसीसीआई ने बी कैटेगरी में शामिल किया।

7.दीपक चाहर

दीपक चाहर भी 2021 टी20 विश्व कप के बाद से कई बार चोटिल हो चुके हैं। पिछले साल भी वह सिर्फ कुछ ही अंतरराष्ट्रीय मैचों में नजर आए थे और ज्यादातर हिस्सा चोट की वजह से आराम करने में बिताया था। ऐसे में बीसीसीआई ने उन्हें भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया है। यह तीनों इस साल अच्छा प्रदर्शन कर टीम में और कॉन्ट्रैक्ट में वापसी करने की कोशिश करेंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.