नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने महिला क्रिकेट टीम का चयन करने वाली पांच सदस्यीय चयनसमिति का ऐलान कर दिया है। पूर्व भारतीय स्पिनर नीतू डेविड को चयन समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। शनिवार को बीसीसीआई ने इस बात की आधिकारिक घोषणा करते हुए बताया की नीतू की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति अब से महिला क्रिकेट टीम के चयन का प्रकिया को पूरा किया करेंगी।

भारतीय महिला टीम के चयन की जिम्मेदारी अब से नई टीम के हाथों में होगी। भारत के लिए 10 टेस्ट और 97 वनडे मैच खेलने वाली नीतू को टीम सलेक्शन कमेटी का चेयर पर्सन बनाया गया है। इस टीम में चुनी गई पांच की पांच पूर्व खिलाड़ियों में चार के पास टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में खेलने का अनुभव है।

'इस MS Dhoni को नई पीढ़ी याद करे मैं नहीं चाहता', अजय जडेजा ने क्यों कहा ऐसा जानिए

नीतू ने कुल 10 टेस्ट और 97 वनडे मैच खेला है तो आरती वैद्या ने भारत के लिए 3 टेस्ट और 6 वनडे मैचों में खेला है। वहीं रेणू मारग्रेट टीम इंडिया की तरफ से 5 टेस्ट और 23 वनडे टीम का हिस्सा रही हैं। टीम की चौथी सदस्य वैंकटाचेर कल्पना ने 3 टेस्ट और 8 वनडे में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है। जबकि मीठू मुखर्जी के पास भारतीय टीम के लिए चार टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है।

इस समय भारत की महिला क्रिकेट टीम के लिए टी20 टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर करती हैं। मिताली राज टेस्ट और वनडे में टीम की कप्तानी का जिम्मा संभालती हैं। इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था।   

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस