Move to Jagran APP

आज होगा सुपरहिट फाइनल, कोहली के सामने 'दूसरे' घर में होगी जीत की चुनौती

टी-20 सीरीज़ का निर्णायक मैच बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेंडियम में खेला जाएगा। करो या मरो के इस मैच में दोनों टीमें जीत के लिए जी-जान लगा देंगी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 31 Jan 2017 04:11 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2017 04:48 PM (IST)
आज होगा सुपरहिट फाइनल, कोहली के सामने 'दूसरे' घर में होगी जीत की चुनौती
आज होगा सुपरहिट फाइनल, कोहली के सामने 'दूसरे' घर में होगी जीत की चुनौती

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टी-20 सीरीज़ का निर्णायक मैच बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मैदान विराट कोहली का दूसरा घर भी है, क्योंकि कोहली आइपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से खेलते हैं और ये मैदान उनकी टीम का होम ग्राउंड है।

loksabha election banner

भारत और इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में मेजबान और मेहमान दोनों के पास श्रृंखला अपने नाम करने का मौका है। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बुधवार को होने वाले तीसरे टी-20 मैच में भारत और इंग्लैंड दोनों को जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा। इस स्थिति में मैच के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

कानपुर में खेले गए पहले टी-20 मैच में जीत हासिल कर इंग्लैंड ने बढ़त ले ली थी, लेकिन भारत ने नागपुर में खेले गए दूसरे टी-20 में इंग्लैंड की श्रृंखला जीतने के सपने को ध्वस्त करते हुए शानदार वापसी की और इसे रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया।

कमजोरी से पाना होगा पार

पहले दोनों टी-20 मुकाबलों में टीम इंडिया की बल्लेबाज़ी बिखरती चली गई। भारत की ओर से लोकेश राहुल ने दूसरे टी-20 में अर्धशतकीय पारी खेली थी और वो एकलौते बल्लेबाज़ है जिन्होंने इन दो मुकाबलों में भारत की ओर से अर्धशतक जमाया है। कोहली भी विराट पारी खेलना चाहेंगे तो वहीं उन्हें युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धौनी को लेकर भी थोड़ी चिंता होगी जो दोनों मैचों में विफल रहे हैं। कुल मिलाकर भारतीय टीम को इस अहम मैच में बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा

गेंदबाज़ों से होगी नागपुर जैसे प्रदर्शन की आस

दूसरे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया था और छोटे से लक्ष्य को बचाने में सफल रहे थे। अनुभवी आशीष नेहरा ने शुरुआती सफलता के बाद अंत में भी अहम योगदान दिया था। वहीं जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर अपनी डेथ ओवरों की विशेषज्ञता को साबित करते हुए अंतिम ओवरों में इंग्लैंड को आठ रन नहीं बनाने दिए थे। बुमराह काफी दिनों से इस तरह का प्रदर्शन करने में असफल रहे थे लेकिन उनके फॉर्म में वापस आने से भारतीय खेमा खुश जरूर होगा। इस बार भी भारतीय गेंदबाज़ों से टीम मैनेजमेंट को इसी तरह के प्रदर्शन की आस होगी।

जीत से कम कुछ नहीं होगा मंजूर

इंग्लैंड की टीम को भी इस अहम मैच में जीत सेस कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा। क्योंकि इंग्लिश टीम टेस्ट और वनडे सीरीज़ पहले ही गंवा चुकी है। इंग्लैंड की टीम की बल्लेबाज जो रूट, कप्तान इयोन मोर्गन, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स और मोइन अली पर ही निर्भर करेगी। दोनों मैचों में टॉस जीत कर मोर्गन ने गेंदबाजी चुनी है। तीसरे मैच में भी मेहमान इस रणनीति के साथ जा सकते हैं।

टी-20 में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने संयमित गेंदबाजी की है और भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को रोके रखा है। क्रिस जोर्डन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ खेलते हैं। एक तरह से वह भारत में अपने घर में खेलेंगे। वहीं स्पिन में मोइन अली भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लागने में सफल रहे हैं। मोर्गन चाहेंगे कि उनके गेंदबाज इसी प्रदर्शन को जारी रखें। टी-20 विशेषज्ञ तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स ने अपने आप को इस श्रृंखला में साबित किया है। उनकी स्लोअर गेंद भारतीय बल्लेबाजों को लगतार परेशान कर रही है।

बेंगलुरू में होगी रनों की बरसात

बेंगलुरू की पिच बल्लेबाज़ों के लिए मददगार मानी जाती है और इस पिच पर टॉस जीतने के बाद ज़्यादातर कप्तान गेंदबाज़ी का फैसला करते हैं। इस पिच पर अधिकतर चेज करने वाली टीम को जीत मिलती है। तो ऐसे में जो भी कप्तान टॉस जीतेगा वो पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लेगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भारत की टीम :

विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, सुरेश रैना, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, मंदीप सिंह, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, परवेज रसूल और अमित मिश्रा।

इंग्लैंड की टीम :

इयोन मोर्गन (कप्तान), जोए रूट, जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, जैक बॉल, लियाम डॉसन, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, बेन स्टोक्स, डेविड विली और टाइमल मिल्स।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.