Move to Jagran APP

सिडनी: एक बड़े स्कोर की ओर ऑस्ट्रेलिया, की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्‍ट मैच में टीम इंडिया पहली पारी में 475 रन बनाकर ऑल ऑउट हो गई। कप्‍तान विराट कोहली (147) और लोकेश राहुल (110) के शतक के बावजूद भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी में बनाए 572 रन

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Fri, 09 Jan 2015 04:27 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jan 2015 01:23 PM (IST)
सिडनी: एक बड़े स्कोर की ओर ऑस्ट्रेलिया, की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

सिडनी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया पहली पारी में 475 रन बनाकर ऑल ऑउट हो गई। कप्तान विराट कोहली (147) और लोकेश राहुल (110) के शतक के बावजूद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में बनाए 572 रन से 97 रन पीछे रह गई। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कुछ विकेट जल्दी गिराकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ढकेलने की कोशिश तो की लेकिन वो ज्यादा देर तक इसमें सफल नहीं हो पाए क्योंकि तकरीबन हर दूसरे बल्लेबाज ने टी20 क्रिकेट के अंदाज में बल्लेबाजी की और 40 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 251 रन बना डाले। फिलहाल उनके पास 348 रनों की बढ़त है।

loksabha election banner

इस मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

पहली पारी में 97 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरी पारी में 46 के स्कोर पर अपने दो विकेट अश्विन के हाथों जल्दी गंवा दिए। पारी के दूसरे ही ओवर में अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए डेविड वार्नर को 4 के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। वार्नर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शेन वाटसन को भी अश्विन ने ज्यादा देर क्रीज पर टिकने नहीं दिया और 16 के निजी स्कोर पर उन्हें बोल्ड कर दिया। वाटसन के आउट होने के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ ने ओपनर क्रिस रोजर्स के साथ ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला और टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। भुवनेश्वर कुमार ने क्रिस रोजर्स (56) को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा। इसके बाद अश्विन ने शॉन मार्श (1) को आउटकर भारत को चौथी सफलता दिलाई लेकिन स्मिथ का जलवा जारी रहा और आउट होने से पहले उन्होंने 70 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेल डाली लेकिन फैंस को असली लुत्फ दिया अपना दूसरा ही टेस्ट खेल रहे जो बर्न्स ने। इस बल्लेबाज ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 39 गेंदों पर 66 रन बना डाले। इस पारी में 3 छक्के और 8 चौके शामिल रहे। फिलहाल ब्रैड हैडिन 31 पर और रेयान हैरिस शून्य पर नाबाद हैं। ऑस्ट्रेलिया 348 रनों की बढ़त बना चुका है।

इससे पहले, भारतीय पारी के दौरान अश्विन अर्धशतक बनाने के तुरंत बाद 50 रनों के स्कोर पर ही ऑउट हो गए। उन्हें स्टार्क ने हैडिन के हाथों कैच ऑउट कराया। अश्विन ने 111 गेदों का सामने करते हुए 6 चौके लगाए। वहीं, लंच तक भारत ने विराट कोहली (147) और रिद्धिमान साहा (35) का विकेट गंवाते हुए अपनी पहली पारी में कुल सात विकेट के नुकसान पर 407 रन बनाए थे। उस समय रविचंद्रन अश्विन 33 और भुवनेश्वर कुमार तीन रनों पर खेल रहे थे। लेकिन लंच के बाद भारत ने भुवनेश्वर(30) और अश्विन(50) के विकेट जल्दी गवां दिए। चार मैचों की इस सीरीज में पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 572 रनों पर घोषित कर दी थी। भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक कोहली और लोकेश राहुल के शानदार शतकों की मदद से पांच विकेट पर 342 रन बनाए थे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.