Move to Jagran APP

Aus vs NZ: ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड के बीच न्यू ईयर टेस्ट के आयोजन पर छाए संकट के बादल

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से उठ रहे धुएं के कारण शुक्रवार से मेजबान टीम और न्यूजीलैंड के बीच शुरू हो रहे न्यू ईयर टेस्ट के आयोजन पर संकट के बादल छाए हुए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 07:43 PM (IST)
Aus vs NZ: ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड के बीच न्यू ईयर टेस्ट के आयोजन पर छाए संकट के बादल
Aus vs NZ: ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड के बीच न्यू ईयर टेस्ट के आयोजन पर छाए संकट के बादल

सिडनी, रायटर्स। सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) के ऊपर धुएं के बादल छाए हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से उठ रहे धुएं के कारण शुक्रवार से मेजबान टीम और न्यूजीलैंड के बीच शुरू हो रहे न्यू ईयर टेस्ट के आयोजन पर संकट के बादल छाए हुए हैं क्योंकि इसी धुएं के कारण ही बिग बैश लीग का मैच रद हो चुका है।

loksabha election banner

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन रॉब‌र्ट्स ने भी कहा है कि प्रबंधन खिलाडि़यों और प्रशंसकों के स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डालेगा। प्रदूषण कम होने और उपयुक्त रोशनी पर ही मैच होगा। न्यू साउथ वेल्स की सरकारी संस्थाओं ने पहले ही इमरजेंसी घोषित कर रखी है। ऑस्ट्रेलिया के लिए एक अच्छी बात यह है कि वह तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मैच जीत चुका है। न्यूजीलैंड के लिए यह 40 अंक लेने का मामला है जो उसे आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में मदद करेंगे।

विलियमसन और निकोलस को बुखार : न्यूजीलैंड की टीम की परेशानियां भी बढ़ी हुई हैं क्योंकि कप्तान केन विलियम्सन और बल्लेबाज हेनरी निकोलस बुखार से परेशान हैं और इसलिए न्यूजीलैंड ने ग्लेन फिलिप्स को आस्ट्रेलिया बुलाया है। निकोलस की तबीयत विलियम्सन से ज्यादा खराब है और अब स्पिनर मिशेल सेंटनर भी बीमार पड़ गए हैं। ऐसे में कीवी टीम के लिए चीजें बद से बद्तर होती जा रही हैं। फिलिप्स ने अभी तक टीम के लिए एक भी टेस्ट नहीं खेला है। टीम के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि निश्चित तौर पर हम इस समय थोड़ी परेशानी में हैं और हम अपने आप को सुरक्षित रखना चाहते हैं। हमारे पास विकल्प हैं।

बीमारियों ने तोड़ी कमर : टीम के प्रदर्शन ने तो सभी को निराश किया ही है और उस पर खिलाडि़यों की बीमारी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी। विलियमसन अगर नहीं खेल पाते हैं तो फिर अनुभवी रॉस टेलर और टॉम लाथम की जिम्मेदारियां बढ़ जाएंगी। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट के चोटिल होने से कीवी टीम पहले ही चिंतित है। नील वेग्नर ने कुछ उम्मीद जताई है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बड़े बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पिछले दो मैचों में आउट कर उन्हें बड़ी पारी नहीं खेलने दी। इस बार भी वेगनर से स्मिथ को आउट करने की उम्मीद होगी। ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर और स्मिथ वेगनर का तोड़ खोजने जुए हुए होंगे। स्मिथ का बल्ला चला तो कीवी टीम को सबसे ज्यादा परेशानी हो सकती है। डेविड वार्नर, मार्नस लाबुशाने भी फॉर्म में हैं।

बिना बदलाव के उतरेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम : मेजबान टीम ने पहले संकेत दिए थे कि वह एक अतिरिक्त स्पिनर को टीम में शामिल कर सकती है जिससे लेग स्पिनर मिशेल स्वप्सन के पदार्पण की उम्मीद जगी थी लेकिन अब ऑस्ट्रेलियाई टीम बिना किसी बदलाव के एससीजी में उतर सकती है। हालांकि टीम के कप्तान टिम पेन ने कहा है कि 11 खिलाड़ी कौन होंगे, इसका फैसला पिच को देखने के बाद लिया जाएगा। हम अभी सिर्फ विचार कर रहे हैं कि क्या हम दूसरे स्पिनर के साथ जा सकते हैं, अगर हां तो हम कैसे करेंगे। जैसा कोच लैंगर ने बुधवार को कहा था, इस समय तो लग रहा है कि हम बिना किसी बदलाव के उतरें, लेकिन संभावना है, अगर मैच की सुबह विकेट देखने के बाद हमें लगा कि हम एक और स्पिनर के साथ जा सकते हैं तो जाएंगे।

दूसरे दिन ज्यादा चुनौती : न्यू साउथ वेल्स में जंगल में लगी आग से शनिवार को मैच के दूसरे दिन सबसे ज्यादा चुनौती मिलेगी क्योंकि इस दिन तापमान और धुआं बढ़ सकता है। क्रिकेट अधिकारियों के लिए धुएं का मुद्दा जटिल है क्योंकि यह इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद, राज्य सरकारों और ऑस्ट्रेलियाई खेल संस्थान के वायु गुणवत्ता संबंधित दिशानिर्देशों पर निर्भर हैं। बहरहाल, 'सुरक्षित' क्या है, इस पर असंमजस है इसलिये क्रिकेट आस्ट्रेलिया और खिलाडि़यों का संघ दृश्यता और हवा की गुणवत्ता पर बेहतर प्रोटोकाल बनाने पर काम कर रहा है। जंगल की आग से निकलने वाले जहरीले धुंए के कारण इस महीने कैनबरा में बिग बैश लीग मैच स्थगित कर दिया गया था।

इस समय यह अंपायरों के फैसले पर निर्भर होगा कि परिस्थितियां सुरक्षित हैं या नहीं। पर्थ और मेलबर्न में पहले दो टेस्ट में न्यूजीलैंड को चार दिन के अंदर करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख पीटर रोच ने कहा कि बारिश की तरह अतिरिक्त समय जोड़ने के लिए और टेस्ट निलंबित करने के लिए भी नियम हैं। हालांकि यह संभावना नहीं है। हमें भरोसा है कि पूरे दिन का खेल होगा। हमें हालांकि कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन हम इसे ऐसे ही खेलेंगे जैसे बारिश में या फिर प्रतिकूल मौसम में खेलते हैं। इसमें समय जोड़ा जा सकता है।

टीमें (संभावित) : ऑस्ट्रेलिया-टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), जोए बंर्स, पैट कमिंस, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशाने, नाथन लियन, मिशेल, जेम्स पैटिंसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वप्सन, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर।

न्यूजीलैंड-केन विलियम्सन (कप्तान), टॉड एसले, टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फ‌र्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, जीत रावल, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, रॉस टेलर, नील वेगनर, बीजे वाटलिंग।

दोनों टीमें देंगी श्रद्धांजलि

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें मैच के दौरान दमकलकर्मियों और उन लोगों को श्रद्धांजलि देंगे जिन्होंने जंगल में लगी आग में अपनी जान गंवा दी थी। ऑस्ट्रेलिया में सोमवार से लगी इस आग में कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनर डेविड वार्नर ने कहा कि मैंने आग की फोटो देखीं हैं और मैं परेशान हूं। जब हम मैच खेलने जाएंगे तो दोनों टीमें इसमें मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगीं। मेरा और मेरे परिवार का दिल उनके साथ है। इस आग को शब्दों में बांधा नहीं जा सकता। जो भी इससे लड़ रहे हैं उनके परिवार के साथ हम लोग खड़े हैं। दोनों टीमें आपातकालीन सेवा के कर्मियों के लिए एक मिनट तक तालियां बजाकर सराहना करेंगे। साथ ही जिन लोगों की मौत हुई है, उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए खिलाड़ी हाथ में काली पट्टी बांधेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.