Move to Jagran APP

टीम इंडिया की असल परीक्षा अब, इन बातों और आंकड़ों पर देना होगा ध्यान

एशिया कप 2014 के अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने मेजबान बांग्लादेश को हराकर, इससे पहले लगातार मिली आठ शर्मनाक हार का क्रम तो तोड़ दिया, लेकिन अब होगा असल चुनौती से सामना। टूर्नामेंट में अब भारत सामने होगी उस श्रीलंकाई टीम के जो कि फिलहाल इस खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है और जिस टीम ने पाकि

By Edited By: Published: Thu, 27 Feb 2014 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2014 04:01 PM (IST)
टीम इंडिया की असल परीक्षा अब, इन बातों और आंकड़ों पर देना होगा ध्यान

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। एशिया कप 2014 के अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने मेजबान बांग्लादेश को हराकर, इससे पहले लगातार मिली आठ शर्मनाक हार का क्रम तो तोड़ दिया, लेकिन अब होगा असल चुनौती से सामना। टूर्नामेंट में अब भारत सामने होगी उस श्रीलंकाई टीम के जो कि फिलहाल इस खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है और जिस टीम ने पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को हराकर अपने अभियान की शुरुआत की है। युवा कप्तान विराट ने अपने शतक से भारत को 2014 की पहली जीत तो दिला दी, लेकिन क्या उनकी टीम खिताब की ओर अगला कदम बढ़ा पाएगी?

loksabha election banner

- विराट पर हर बार निर्भर ना रहे टीम:

अगर भारतीय टीम को अब अपने विजय रथ को बरकरार रखना है तो उन्हें इन फॉर्म बल्लेबाज व एशिया कप में अपने कप्तान विराट कोहली पर पूरी तरह से निर्भर रहना छोड़ना होगा। बांग्लादेश के खिलाफ अपना 19वां वनडे शतक पूरा करते हुए विराट ने एक बार फिर अपनी टीम को मुश्किल समय में बाहर निकाला, एक ऐसे समय पर जब दोनों भारतीय ओपनर सस्ते में पवेलियन लौट चुके थे। श्रीलंका की मजबूत गेंदबाजी के सामने भारतीय ओपनरों को ये कोशिश करनी होगी कि विराट व मिडिल ऑर्डर पर कम से कम बोझ डाला जाए।

- फ्लॉप गेंदबाजी चिंता का विषय

भारत को अब विश्व की दिग्गज टीम श्रीलंका से भिड़ना है और उसके बाद 2 मार्च को उनका मुकाबला चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा, ऐसे में जो प्रदर्शन भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश के खिलाफ किया, वैसा ही जारी रहा तो खिताब की राह बेहद कठिन हो सकती है। बांग्लादेश को 49 रन के अंदर दो झटके देने के बावजूद भारतीय गेंदबाज उस मौके का फायदा उठाने में असफल हुए थे। नतीजतन ओपनर अनामुल हक (77) और मध्यक्रम में बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकर रहीम (117) ने शतकीय साझेदारी को अंजाम देते हुए टीम इंडिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। सबसे तेज गेंदबाज वरुण एरोन ने तो 7.5 ओवर में ही 74 रन लुटा डाले जबकि अश्विन और शमी ने भी 50-50 रन लुटाए। हालांकि शमी ने 4 विकेट लेकर इसकी भरपूर भरपाई की लेकिन अश्विन और एरोन के हाथों मात्र 1-1 विकेट ही आया।

- संगाकारा से बचना होगा:

अगर श्रीलंका के सामने विराट कोहली एक बड़ी चुनौती होंगे तो भारत के सामने यही चुनौती पेश करेंगे कुमार संगाकारा। श्रीलंका के इस अनुभवी खिलाड़ी को भारतीय टीम के खिलाफ खेलने, बांग्लादेश की पिचों पर खेलने और हर प्रकार के गेंदबाजों का सामना करने का हुनर और अनुभव मौजूद है। अब तक 365 वनडे मैचों में 12 हजार से ज्यादा रन बना चुके संगाकारा इस समय गजब के फॉर्म में हैं और इन्हीं बांग्लादेशी पिचों पर हाल में टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने एक एतिहासिक तिहरा शतक जड़ा है, एक शतक जड़ा है, फिर वनडे सीरीज में मेजबान टीम के खिलाफ एक शतक जड़ा और फिर अब एशिया कप के पहले मुकाबले में भी पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली है।

भारत-श्रीलंका आमने-सामने (वनडे):

कुल मैच- 143

भारत ने जीते- 78

श्रीलंका ने जीते- 53

कोई नतीजा नहीं- 11

टाई- 1

न्यूट्रल वेन्यू पर आमने-सामने:

कुल मैच- 44

भारत ने जीते- 26

श्रीलंका ने जीते- 15

कोई नतीजा नहीं- 2

टाई- 1

एशिया कप में आमने-सामने:

कुल मैच- 18

भारत ने जीते- 9

श्रीलंका ने जीते- 9

बांग्लादेश में आमने-सामने:

कुल मैच- 7

भारत ने जीते- 3

श्रीलंका ने जीते- 4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.