नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। गेंद और बल्ले की जंग में क्षेत्ररक्षक की भूमिका कितनी अहम होती है यह लोगों ने रविवार को भारत बनाम पाकिस्तान मैच के दौरान देखा, जब विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की एक गलती टीम इंडिया के हार की मुख्य वजह बनी। एशिया कप के इस हाई वोल्टेज मुकाबले में पाकिस्तान ने मुहम्मद हफीज (75) और सोहेब मकसूद (38) के बीच पांचवें विकेट लिए हुई 87 रन की अहम साझेदारी के बाद आखिरी ओवरों में अनुभवी शाहिद आफरीदी के 18 गेंद पर बनाए गए 34 रन की मदद से भारत को बेहद ही नजदीकी मुकाबले में एक विकेट से हरा दिया। भारत के आठ विकेट पर 245 के जवाब में पाकिस्तान ने 49.4 ओवर में नौ विकेट पर 249 रन बना लिए।

रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंचे मैच में पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए दस रन की दरकार थी और उसके पास दो विकेट बचे थे। सभी प्रमुख गेंदबाजों ने अपने कोटे के ओवर पूरे कर लिए थे और कप्तान विराट कोहली ने अश्विन का एक ओवर आखिर के लिए बचा कर रखा था। पहली ही गेंद पर अश्विन ने कैरम बॉल पर सईद अजमल को बोल्ड करके पुछल्ले बल्लेबाजों के सामने स्पिनर को उतारने के कप्तान के फैसले को बल दिया।

अगली गेंद पर नए बल्लेबाज जुनैद खान ने एक रन लेकर आफरीदी को स्ट्राइक थमा दी। जीत अभी भी भारत के पाले में दिख रही थी, लेकिन आफरीदी ने अपने चित परिचित अंदाज में लगातार दो गेंदों पर दो छक्के उड़ा दिए और इसके साथ ही हिंदुस्तान की धड़कनें थम गईं।

इससे पहले भारतीय पारी में तीन अर्धशतक लगे। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शुरुआत में 56 रन बनाए, जबकि अंबाती रायुडू ने मध्य के ओवरों में 58 रन बनाकर टीम को संकट से निकालने की कोशिश की और अंत में रवींद्र जडेजा ने ताबड़तोड़ नाबाद 52 रन बनाकर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। जडेजा को पारी के दौरान एक जीवनदान भी मिला, जब हफीज ने उनका कैच टपका दिया। उस वक्त वह 12 रन पर थे। इसके बाद उन्होंने अगले 40 रन महज 24 गेंद पर ठोक डाले। 47वें ओवर में जडेजा और आर अश्विन (09) ने मिलकर 16 रन जोड़े, लेकिन 48वां ओवर फेंकने आए अजमल ने केवल एक रन देकर भारत को बड़े स्कोर से रोक दिया। इस ओवर में जडेजा ने केवल एक गेंद का सामना किया।

आखिरी ओवर में भी केवल सात रन ही बने। स्पिनर सईद अजमल को मध्य के ओवरों में कोई विकेट नहीं मिला। लेकिन स्लॉग ओवरों में तीन विकेट झटकते हुए वह टीम के सबसे सफल गेंदबाज बने।

भारी पड़ी गलती : अश्विन द्वारा फेंके जा रहे 38वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जोरदार प्रहार करने के लिए सोहेब मकसूद क्रीज से बाहर निकल आए, लेकिन अश्विन ने चालाकी दिखाते हुए लेग साइड में कैरम गेंद फेंक दी और मकसूद गेंद की लाइन से चूक गए। भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के पास मकसूद को स्टंप आउट करने का बहुत वक्त था, लेकिन वह ठीक से गेंद पकड़ नहीं पाए और मकसूद को जीवनदान मिल गया। मकसूद उस वक्त 21 रन बनाकर खेल रहे थे और पाकिस्तान ने चार विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए थे। बाद में जब मकसूद आउट हुए तब पाकिस्तान 203 रन बना कर लक्ष्य के काफी करीब पहुंच चुका था।

इस मैच के लाइव स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

टीमें:

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

पाकिस्तान:

मिस्बाह-उल-हक (कप्तान), शरजील खान, अहमद शहजाद, मोहम्मद हफीज, शोएब मकसूद, उमर अकमल, शाहिद आफरीदी, मोहम्मद तलाह, उमर गुल, सइद अजमल और जुनैद खान।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप