धर्मशाला। भारतीय ऑफ स्पिनर आर. अश्विन को आइसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आइसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर -2016 चुना गया। उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें कपिल देव और सुनील गावस्कर के हाथों गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। 

अश्विन ने आइसीसी द्वारा मतदान के लिए निर्धारित समय 14 सितंबर 2015 से लेकर 20 सितंबर 2016 के दौरान आठ टेस्ट मैच खेले और 48 विकेट लेने के साथ-साथ 336 रन भी बनाए। इस दौरान 19 टी20 मैचों में उन्होंने 27 विकेट लिए। 

30 वर्ष के इस भारतीय स्पिनर ने 2015 का समापन टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज के तौर पर किया साथ ही वर्ष 2016 में वो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बने। इस पुरस्कार के लेने के बाद अश्विन ने कहा कि आइसीसी की तरफ से ये सम्मान मिलना गर्व की बात है। मैं अपनी टीम के सभी साथी खिलाड़ियों, टीम प्रबंधन और टीम स्टाफ का शुक्रगुजार हूं। मैं अपने इस फॉर्म को जारी रखना चाहता हूं जिससे कि भविष्य में और भी मैच जीत सकूं। 

अश्विन की उपलब्धि पर आइसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि अश्विन ने साबित कर दिया की वो सही मायने में विजेता हैं। मैं उन्हें उनकी कामयाबी के लिए बधाई देता हूं। वहीं कपिल ने भी अश्विन को बधाई दी। गावस्कर ने कहा कि अश्विन और रवींद्र जडेजा ने भारतीय विरासत को संभाला है। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में स्पिन गेंदबाजों के लिए अपने फॉर्म को बरकरार रखना बड़ी चुनौती है लेकिन अश्विन ने ये काम बखूबी किया है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern