होबार्ट, एपी। ट्रेविस हेड के शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 12 रन की बेहद खराब शुरुआत से उबरकर इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट मैच के बारिश से प्रभावित पहले दिन शुक्रवार को छह विकेट पर 241 रन बनाए। ब्रिसबेन में पहले टेस्ट मैच में 152 रन बनाने वाले हेड ने 113 गेंदों पर 101 रन की आक्रामक पारी खेलकर इंग्लैंड को इस दिन डे-नाइट टेस्ट मैच में शुरुआती सफलता का फायदा नहीं उठाने दिया। कैमरून ग्रीन ने भी 74 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। मार्नश लाबुशाने ने 44 रन बनाए। हेड और ग्रीन ने पांचवें विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की। चाय के विश्राम के आधे घंटे बाद बारिश के कारण दिन में आगे का खेल नहीं हो पाया।

आस्ट्रेलिया के टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले के बाद हेड ने 10वें ओवर में जब क्रीज पर कदम रखा तब तक डेविड वार्नर (0), उस्मान ख्वाजा (6) और स्टीव स्मिथ (0) पवेलियन लौट चुके थे। गेंदबाजों के लिए अनुकूल दिख रहे विकेट पर ओली राबिनसन (2/24) और स्टुअर्ट ब्राड (2/48) ने आस्ट्रेलिया को मुख्य रूप से नुकसान पहुंचाया। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण सिडनी टेस्ट में नहीं खेल पाने वाले हेड ने पहले लाबुशाने के साथ 71 रन की साझेदारी करके स्थिति संभाली। लाबुशाने ने जब खाता भी नहीं खोला था तब जैक क्राउली ने दूसरी स्लिप में उनका कैच छोड़ा, जो इंग्लैंड को महंगा पड़ा।

लाबुशाने ने क्रिस वोक्स (1/50) और मार्क वुड (1/79) पर कुछ अच्छे शाट जमाए, लेकिन ब्राड की गेंद को एक्रास द लाइन खेलने के प्रयास में वह फिसल गए और बोल्ड हो गए। दूसरे सत्र में हेड और ग्रीन ने विकेट के दोनों तरफ कुछ अच्छे शाट लगाए। हेड ने शतक पूरा करने के बाद वोक्स की गेंद पर मिडआन पर कैच दिया। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके लगाए। ग्रीन ने वुड की गेंद पर आउट होने से पहले 109 गेंदें खेली और आठ चौके जड़े। दिन का खेल खत्म होने के समय एलेक्स कैरी 10 रन पर खेल रहे थे जबकि मिशेल स्टार्क को अभी खाता खोलना है। आस्ट्रेलिया पहले तीन मैच जीतकर सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुका है। सिडनी में खेला गया चौथा टेस्ट ड्रा रहा था।

Edited By: Sanjay Savern