Move to Jagran APP

एशेज: पहली जंग में ऑस्ट्रेलिया पर इंग्लैंड की रोमांचक जीत

एशेज 2013 के पहले टेस्ट मैच में वह सब कुछ देखने को मिला जिसके लिए यह टूर्नामेंट जाना जाता है। ट्रेंटब्रिज पर रोमांच, सस्पेंस और तमाम उथल-पुथल के बाद आखिरकार मेजबान टीम ने कंगारुओं को पहले टेस्ट में 14 रनों से हराते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

By Edited By: Published: Sun, 14 Jul 2013 04:12 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2013 08:38 AM (IST)
एशेज: पहली जंग में ऑस्ट्रेलिया पर इंग्लैंड की रोमांचक जीत

नॉटिंघम। अपनी सरजमीं पर राख की साख बचाने उतरी इंग्लैंड की टीम ने एशेज सीरीज की पहली चुनौती पार कर ली। मेजबान टीम ने तनाव भरे क्षणों से गुजरने के बाद रविवार को पहला टेस्ट मैच 14 रन से जीत कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। ऑस्ट्रेलिया 311 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए खेल के पांचवें दिन लंच के कुछ देर बाद 296 रन पर आउट हो गया। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और विवादास्पद अंपायर निर्णय समीक्षा प्रणाली (यूडीआरएस) ने ऑस्ट्रेलिया की जीत दर्ज करने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। एंडरसन ने दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लिए और उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

loksabha election banner

अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया की आखिरी जोड़ी ने फिर कमाल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के खिलाड़ियों और घरेलू प्रशंसकों की सांसें थाम दी थीं। ऑस्ट्रेलिया ने जब अपना नौवां विकेट गंवाया तब मेहमान टीम लक्ष्य से 80 रन पीछे थी और उनकी हार सुनिश्चित लग रही थी, लेकिन ब्रॉड हाडिन (71) और जेम्स पैटिंसन (नाबाद 25) ने हार नहीं मानी। इन दोनों के प्रयास से ऑस्ट्रेलिया जब जीत से 15 रन दूर था तभी एंडरसन की वह गेंद पड़ी जिसने हाडिन को आउट किया, इंग्लैंड को जीत दिलाई और इस पूरे क्रम में विवादास्पद भी बन गई।

हाडिन ने एंडरसन की गेंद ड्राइव करने की कोशिश की। गेंद उनके बल्ले के बेहद करीब से निकलकर विकेटकीपर मैट प्रायर के दस्तानों में पहुंची। इंग्लैंड के क्षेत्ररक्षकों ने आधे मन से अपील की, लेकिन इंग्लैंड के पास यूडीआरएस का एक रिव्यू बचा हुआ था। कुक ने इसका इस्तेमाल किया। हॉट स्पाट से साफ नहीं हो रहा था कि हाडिन आउट हैं या नहीं। इसके बाद तीसरे अंपायर मरायास इरासमस ने स्निकोमीटर का सहारा लिया जिसमें कुछ आवाज आ रही थी, लिहाजा उन्होंने हाडिन को आउट दिया। स्क्रीन पर आउट होने का इशारा मिलते ही इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने मैदान पर जश्न मनाना शुरू कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया का इस मैच में यूडीआरएस का अनुभव अच्छा नहीं रहा। हाडिन और पैटिंसन के बीच 65 रन की साझेदारी टूटने से तो उसका दिल ही टूट गया। हाडिन को बुझे हुए मन से पवेलियन की राह पकड़नी पड़ी। हाडिन और पैटिंसन की साझेदारी से पहले इंग्लैंड के लिए सब कुछ सही चल रहा था। एंडरसन ने सुबह नई गेंद से पहली पारी के नायक एस्टन एगर (14), मिशेल स्टार्क (01) और पीटर सिडल (11) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों को तोड़ दिया था। एंडरसन ने इन तीनों को कुक के हाथों कैच कराया। पहली पारी में फिलिप ह्यूज और एगर ने दसवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 163 रन की साझेदारी की थी।

इस बार हाडिन और पैटिंसन ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का सरदर्द बढ़ाया। हर एक रन के साथ ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें और इंग्लैंड की धड़कन बढ़ती रहीं। लंच केसमय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट पर 291 रन था और उसे जीत के लिए सिर्फ 20 रन चाहिए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी 17 गेंद तक ही सीमित रही।

यह मैच विवादों के कारण भी चर्चा में रहा। जोनाथन ट्राट को हॉट स्पाट की वजह से गलत आउट दिया गया। इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड आउट होने के बावजूद पवेलियन नहीं लौटे। ब्रॉड ने 65 रन बनाए और शतकवीर इयान बेल के साथ सातवें विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की जिससे इंग्लैंड बड़ा लक्ष्य रखने में सफल रहा। दूसरा टेस्ट मैच 18 जुलाई से लॉ‌र्ड्स में खेला जाएगा।

संक्षिप्त स्कोर :

इंग्लैंड (पहली पारी) : 215 रन

ऑस्ट्रेलिया (पहली पारी) : 280 रन

इंग्लैंड (दूसरी पारी) : 375 रन

ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) : 296 रन

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.