नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मुख्य चयनकर्ता एमएस के प्रसाद का कार्यकाल खत्म होने के बाद इस पद के लिए आवेदन मंगवाया था। इस पद के लिए टीम इंडिया के पूर्व दिग्गजों ने आवेदन किया है। इसमें पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा और ऑलराउंडर अजीत अगरकर के नाम प्रमुख हैं। चेतन और अगरकर ने खेलते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

भारतीय क्रिकेट टीम का चयनकर्ता बनने के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बीसीसीआई ने 24 जनवरी के रात 11 बजकर 59 मिनट तक आवेदन किए जाने की समय सीमा निर्धारित की थी। इस पद के लिए भारतीय टीम के पूर्व दिग्गजों ने आवेदन किया है। इसमें पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा, पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया और जाने माने कमेंटेटर लक्ष्मण शिवारामाकृष्णन के साथ-साथ ऑलराउंडर अजीत अगरकर का नाम शामिल है। जानकारी के मुतबिक पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद, अमय खुरसिया और राजेश चौहान ने भी पद के लिए आवेदन किया है। 

कमेंटेटर लक्ष्मण शिवारामाकृष्णन मुख्य चयनकर्ता बनने का प्रमुख उम्मीदवार बताया जा रहा था। लेकिन शुक्रवार को अगरकर के आवेदन करने के बाद अब यह रेस और भी मजेदार हो गई है। अगरकर के पास मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन में बतौर मुख्य चयनकर्ता काम करने का अनुभव है जिसकी वजह से उनकी दावेदारी मजबूत नजर आ रही है। मुख्य चयनकर्ता एमएस के प्रसाद और गगन खोड़ा की जगह चयनकर्ताओं की सलेक्शन होना है। 

चेतन शर्मा के नाम विश्व कप की पहली हैट्रिक

आईसीसी विश्व कप में सबसे पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा के नाम पर दर्ज है। उन्होंने 1987 के वनडे विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कमाल किया था।

अगरकर ने बनाया था सबसे तेज 50 विकेट का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड लगभग 10 साल तक अजीत अगरकर के नाम रहा था। उन्होंने महज 23 मैच में 50 वनडे विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 2009 में श्रीलंका के अजंता मेंडिस ने 19 मैचों में ऐसा करते हुए इस रिकॉर्ड को तोड़ा।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस