नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय महिला और पुरुष टीम इस वक्त इंग्लैंड के दौरे पर है। महिला टीम 7 साल के लंबे समय बाद टेस्ट मैच खेलने उतरने वाली है। 16 जून को इस दौरे पर खेला जाने वाला एक मात्र टेस्ट मैच शुरू होगा। इस अहम मुकाबले से पहले भारतीय टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने महिला टीम के खिलाड़ियों को कुछ अहम टिप्स दिए।

रहाणे भारत की तरफ से इस वक्त सिर्फ टेस्ट मैचों में ही खेलते हैं। विदेशी धरती पर उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा है। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली की गैरमौजूदगी में उन्होंने कप्तानी करते हुए भारतीय टीम के सीरीज में जीत दिलाई थी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले पुरुष टेस्ट टीम के उप कप्तान रहाणे ने महत्वपूर्ण टिप्स दिए। इसमें शरीर के पास खेलना, मानसिक पहलू पर काम करना और छोटे लक्ष्य बनाना शामिल है।

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ने बताया कौन सा गेदबाज लेगा विराट कोहली का विकेट, रोहित शर्मा को क्यों होगी परेशानी

करीबी सूत्रों के अनुसार, रहाणे से महिला टीम के मुख्य कोच रमेश पवार ने बल्लेबाजों के लिए एक सत्र का आग्रह किया था। सूत्र ने कहा, 'रमेश और अजिंक्य साथ खेल चुके हैं। चूंकि हमारी लड़कियां सात साल बाद टेस्ट खेल रही हैं तो कोच को लगा कि सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में से एक रहाणे के साथ सत्र उपयोगी होगा। जब दोनों टीमें मुंबई में क्वारंटाइन पर थी, तब इसका आयोजन किया गया था।'

समझा जाता है कि कप्तान मिताली राज, उप कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और सभी बल्लेबाजों ने रहाणे से टेस्ट बल्लेबाजी के बारे में बात की। सूत्र ने कहा, 'अजिंक्य ने उन्हें कहा कि पारी की शुरुआत में ज्यादा ड्राइव लगाने से बचें क्योंकि इंग्लैंड में गेंद बहुत स्विंग होती है। गेंद को शरीर के करीब खेलें और शुरुआत में कवर ड्राइव खेलने से बचें।'मालूम हो कि इंग्लैंड दौरे पर भारतीय महिला टीम एक मात्र टेस्ट ब्रिस्टल के काउंटी मैदान में 16 जून से खेलेगी।

 

Edited By: Viplove Kumar