नई दिल्ली, जेएनएन। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतकर भारत ने न केवल नया इतिहास रचा है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) वनडे टीमों की रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया है। पिछले छह माह में भारतीय टीम ने तीसरी बार वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है।

वनडे में नंबर वन बनी टीम इंडिया

6 वनडे मैचों की सीरीज में चार मैच जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है। मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवें मैच में भारत ने 73 रनों से जीत हासिल की थी। भारत वनडे टीमों की रैंकिंग में 122 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गया है, वहीं दक्षिण अफ्रीका 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इंग्लैंड 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है। भारत की सीरीज जीत का साफ मतलब यह है कि इंग्लैंड वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से मात दे देता है, तो वह दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लेगा।

कोहली का भी बढ़ा कद

भारत की इस वनडे सीरीज़ के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली का कद और भी बढ़ गया है। वो भारत के  पहले कप्तान बन गए हैं जिनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने प्रोटियाज को उन्हीं के घर में जाकर वनडे सीरीज़ में मात दी। इसके साथ ही इस दौरे पर कोहली का बल्ला भी लगातार कमाल कर रहा है। वो इस सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। मौजूदा वनडे सीरीज़ में कोहली ने अभी तक खेले गए 5 मैचों में 429 रन बनाए हैं। 

यह भी पढ़े: इस तरह से भारतीय टीम ने द. अफ्रीका में रचा इतिहास, पोर्ट एलिजाबेथ में भी बदला रिकॉर्ड

भारत ने जीती लगातार 9 वनडे सीरीज़

टीम इंडिया ने वनडे सीरीज अपने नाम करने के साथ ही लगातार 9 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत ली है। भारतीय टीम ने जून 2016 के बाद से अभी तक लगातार 9 वनडे सीरीज़ अपने नाम की हैं। इस जीत के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 8 द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया ने अप्रैल 2009 से जून 2010 के बीच लगातार 8 द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ जीती थी। वनडे क्रिकेट में लगातार 14 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है और इस लिस्ट में दूसरा नाम अब भारतीय टीम का आता है।

यह भी पढ़े: सीरीज़ जीत के साथ ही बनें ढेरों रिकार्ड्स, कोहली ने सर विवियन रिचर्ड्स को भी छोड़ा पीछे

इस तरह भारत ने जीती 9 वनडे सीरीज़

1. जिम्बाब्वे को जिम्बाब्वे में 3-0 से हराया

2. न्यूज़ीलैंड को भारत में 3-2 से मात दी

3. इंग्लैंड को भारत में 2-1 से हराया

4. वेस्टइंडीज़ को उन्हीं के घर में 3-1 से किया पस्त

5. श्रीलंका को उन्ही की धरती पर 5-0 से पीटा

6. ऑस्ट्रेलिया को भारत में 4-1 से चटाई धूल

7. न्यूज़ीलैंड को भारत में 2-1 से दी मात

8. श्रीलंका को अपने घर में 2-1 से हराया

9. द. अफ्रीका को उसी की धरती पर 4-1 से दी मात (अभी इस सीरीज़ का एक मैच होना बाकी है।)

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal