Move to Jagran APP

गुरु राहुल द्रविड़ का पाकिस्तान क्रिकेट पर छाया जादू, PCB उठा सकता है ये कदम

राहुल द्रविड़ के जूनियर टीम का कोच बनने से भारतीय क्रिकेट को हुए फायदे को ध्यान में रखते हुए पीसीबी अब अपने पूर्व खिलाड़ियों की सेवा लेने पर विचार कर रहा है।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 01:39 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 01:54 PM (IST)
गुरु राहुल द्रविड़ का पाकिस्तान क्रिकेट पर छाया जादू, PCB उठा सकता है ये कदम
गुरु राहुल द्रविड़ का पाकिस्तान क्रिकेट पर छाया जादू, PCB उठा सकता है ये कदम

कराची, प्रेट्र। राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के जूनियर टीम का कोच बनने से भारतीय क्रिकेट को हो रहे फायदे से कोई भी अंजान नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) भी अपने पूर्व खिलाड़ियों को विभिन्न आयु वर्ग की टीमों का कोच और मैनेजर बनाने पर विचार कर रहा है। जानकारी के अनुसार पूर्व कप्तान यूनुस खान को अंडर-19 टीम का कोच और मैनेजर बनाने पर विचार किया जा रहा है।

loksabha election banner

पिछले साल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले यूनुस ने 118 टेस्ट की 213 पारी 34 शतक और 33 अर्द्धशतक की मदद से 10099 रन बनाये हैं। संन्यास के बाद उन्होंने कहा था कि अपना कार्यक्रम लागू करने की पूरी छूट मिलने पर वह जूनियर टीम के कोच बन सकते हैं। यूनुस खान का वनडे में प्रदर्शन देखें तो उन्होंने पाकिस्तान की टीम के तरफ 265 मैच खेलते हुए 255 इनिंग्स में 7249 रन बनाए हैं। इसमें 7 शतक और 48 अर्धशतक शामिल हैं। यूनुस खान का वनडे में उच्चतम स्कोर 144 रन है।

पीसीबी अध्यक्ष एहसान मनी ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया ने रोडनी मार्श, एलेन बार्डर और रिकी पोंटिंग जैसे महान खिलाड़ियों की सेवाएं ली। भारत ने भी राहुल द्रविड़ को अंडर-19 टीम की जिम्मेदारी सौंपी और नतीजे शानदार रहे।'

मनी ने लाहौर में पत्रकारों से कहा कि बोर्ड ने युवाओं के साथ काम करने के लिये पूर्व सीनियर खिलाड़ियों की सेवायें लेने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, 'हमें अपने खिलाड़ियों को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में तैयार करना होगा। वे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमें विदेशी कोचों के साथ भारत की तरह अपने पूर्व सीनियर खिलाड़ियों को कोच बनाना होगा।' 

द्रविड़ के कोच रहते जूनियर भारतीय टीम का प्रदर्शन
द्रविड़ के कोच रहते भारतीय अंडर-19 टीम ने पिछले साल विश्व कप जीता। इससे पहले 2016 अंडर-19 विश्व कप में टीम फाइनल तक गई थी। यह द्रविड़ के कोच होने का ही नतीजा है कि आज सीनियर टीम में रिषभ पंत, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ और विजय शंकर जैसे खिलाड़ियों को जगह मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.