Move to Jagran APP

डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, एबी के नाम दर्ज़ है ये विश्व रिकॉर्ड

डिविलियर्स ने द. अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट 228 वनडे और 78 टी 20 मैच खेले हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 23 May 2018 05:14 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 10:39 AM (IST)
डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, एबी के नाम दर्ज़ है ये विश्व रिकॉर्ड
डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, एबी के नाम दर्ज़ है ये विश्व रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। द. अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज़ ए बी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। 34 वर्षीय डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। डिविलियर्स ने अपने संन्यास का एलान करते हुए कहा कि ये मुझे लगता है कि ये ही सही समय है 14 साल लंबे क्रिकेट करियर को आराम देने का।

loksabha election banner

डिविलियर्स ने द. अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट 228 वनडे और 78 टी 20 मैच खेले हैं। 114 टेस्ट मैचों में 8765 रन बनाए हैं जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक बनाए हैं। वे एक बेहतरीन बल्लेबाज के साथ ही एक शानदार विकेट कीपर भी रह चुके हैं।

एक वीडियो संदेश में कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर में अपने फैंस के शुक्रगुजार हैं। एबी ने कहा अब समय आ गया है जब दूसरे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाए। ईमानदारी से कहूं तो मैं अब थक गया हूं। ये एक मुश्किल निर्णय है और मैने ये फैसला काफी सोच समझकर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  मैं अपने संन्यास का एलान बेहतरीन क्रिकेट खेलते हुए करना चाहता था। हालांकि वे घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहेंगे।

डिविलियर्स के नाम दर्ज़ है ये विश्व रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी ए बी डिविलियर्स के नाम ही है। ये कमाल उन्होंने 18 जनवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 31 गेंदों में शतक लगाकर किया था। डीविलियर्स ने कोरी एंडरसन के 36 गेंदों में शतक के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर ये रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 16 छक्कों और 9 चौके की मदद से वनडे का यह कीर्तिमान बनाया। उन्होंने इस मैच में कुल 149 रन बनाए थे।

ये उपलब्धि भी है इस धुरंधर के नाम

एबी डीविलियर्स के नाम 31 गेंदों में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड तो है ही इसके अलावा सबसे तेज 150 रनों का रिकॉर्ड भी डीविलियर्स के ही नाम पर है। साल 2015 विश्व कप में डीविलियर्स ने सिडनी के मैदान पर 64 गेंदों में 150 रन ठोककर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। उन्होंने इस दौरान नाबाद 66 गेंदों में 162 रन बनाए थे जिसमें 17 चौके और 8 छक्के शामिल थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.