नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2005 में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत हुई। इसके बाद टी20 लीग शुरू हो गईं। हालांकि, शुरुआत में कोई भी देश टी20 क्रिकेट को ज्यादा तवज्जो नहीं देता था, लेकिन साल दर साल इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई और टी20 क्रिकेट काफी फेमस हो गया। आंकड़ों के मुताबिक, एक समय ऐसा भी रहा है, जब दुनिया भर में साल के हर महीने में कहीं न कहीं कोई टी20 लीग चल रही होती है।

इसी बीच भारतीय टीम के पूर्व ओपनर और दिग्गज क्रिकेट एनालिस्ट आकाश चोपड़ा ने सर्वकालिक टॉप 6 टी20 बैट्समैन की लिस्ट तैयार की है। आकाश चोपड़ा ने अपनी इस ऑलटाइम टॉप 6 टी20 बैट्समैन की लिस्ट में दो भारतीय खिलाड़ियों को भी जगह दी है, लेकिन इन दोनों को उन्होंने आखिर में रखा है। आकाश चोपड़ा ने ये लिस्ट टी20 लीग और अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की है।

आकाश चोपड़ा ने ऑल टाइम टॉप 6 टी20 बैट्समैन की लिस्ट में नंबर एक पर वेस्टइंडीज के धाकड़ ओपनर क्रिस गेल को रखा है, जो कि टी20 क्रिकेट के महान खिलाड़ी हैं। गेल 404 टी20 मैच खेले हैं, जिनमें उनका स्ट्राइकरेट 146.9 का है। 13296 रन भी वे इस फॉर्मेट में बना चुके हैं, जो किसी एक बल्लेबाज द्वारा इस फॉर्मेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 978 छक्के भी टी20 क्रिकेट में जड़ चुके हैं। इसके बाद आकाश चोपड़ा ने साउथ अफ्रीकाई दिग्गज एबी डिविलियर्स को चुना है, जिन्होंने 310 मैचों में 149.77 के औसत से 8657 रन बनाए हैं।

पूर्व भारतीय ओपनर ने तीसरे और चौथे नंबर पर किरोन पोलार्ड और डेविड वार्नर को रखा है। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 501 मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाने वाले किरोन पोलार्ड ने 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने टी20 क्रिकेट में 280 मैच खेले हैं और 9218 रन बनाए हैं। वार्नर टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज हैं, जबकि किरोन पोलार्ड इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

इनके बाद आकाश चोपड़ा ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा को चुना है। आकाश चोपड़ा ने विराट कोहली को पांचवें और रोहित शर्मा को छठे स्थान पर इस लिस्ट में जगह दी है। विराट कोहली को आकाश चोपड़ा ने रोहित शर्मा से पहले इसलिए भी रहा है, क्योंकि ओवर ऑल टी20 क्रिकेट में विराट कोहली का एवरेज और स्ट्राइकरेट रोहित शर्मा के मुकाबले थोड़ा बेहतर है।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस