Move to Jagran APP

जब विव रिचर्ड्स के आगे मजाक बनकर रह गया था बॉलिंग अटैक, कैरेबियाई बैटर ने एक दिन में ठोक डाले थे 300 रन

Vivian Richards 300 Runs in single day आज से ठीक 38 साल पहले विव रिचर्ड्स ने बल्ले से जमकर तबाही मचाई थी। कैरेबियाई बैटर ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी में बैटिंग करते हुए एक दिन में ही 300 रन कूट डाले थे।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraPublished: Thu, 01 Jun 2023 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 07:00 AM (IST)
जब विव रिचर्ड्स के आगे मजाक बनकर रह गया था बॉलिंग अटैक, कैरेबियाई बैटर ने एक दिन में ठोक डाले थे 300 रन
Vivian Richards 300 Runs in single day- Pic Credit- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। आज से ठीक 38 साल पहले सर विव रिचर्ड्स के बल्ले से वो तूफानी पारी निकली थी, जिसका जिक्र आज भी किया जाता है। साल 1985 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कैरेबियाई बल्लेबाज ने ऐसी तबाही मचाई थी कि क्रिकेट के बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स एक दिन में ही चकनाचूर हो गए थे। रिचर्ड्स ने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए एक दिन में 300 रन कूट डाले थे।

loksabha election banner

विव रिचर्ड्स ने मचाई थी तबाही

समरसेट की तरफ से खेलते हुए विव रिचर्ड्स ने बल्ले से कोहराम मचाया था और 258 गेंदों में 322 रन ठोके थे। इस दौरान कैरेबियाई बल्लेबाज के बैट से 42 चौके और 8 गगनचुंबी छक्के निकले थे। रिचर्ड्स ने एक ही दिन में 300 रन ठोक डाले थे। रिचर्ड्स के बैट से निकली यह तूफानी पारी वेस्टइंडीज की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी पारी भी रही थी।

130 गेंदों पर जड़े थे 200 रन

विव रिचर्ड्स ने बल्ले से जमकर तबाही मचाते हुए महज 244 गेंदों में तिहरा शतक जमाया था। वहीं, कैरेबियाई बल्लेबाज ने आखिरी 200 रन मात्र 130 गेंदों पर जड़ दिए थे। रिचर्ड्स की इस पारी के दम पर समरसेट ने पांच विकेट खोकर स्कोर बोर्ड पर 566 रन लगाकर अपनी पारी को घोषित कर दिया था। हालांकि, यह मुकाबला ड्रॉ पर छूटा था।

रिचर्ड्स का बेमिसाल करियर

विव रिचर्ड्स ने अपने इंटरनेशनल करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए थे, जो आजतक नहीं टूट सके हैं। रिचर्ड्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार साल 1974 में कदम रखा था। उन्होंने अपने करियर में 121 टेस्ट और 187 वनडे मैच खेले। क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में इस दौरान उनके बल्ले से 8,540 रन निकले। वहीं, वनडे में उन्होंने 6,721 रन बनाए। टेस्ट में रिचर्ड्स के बल्ले से 24 शतक निकले, तो वनडे में उन्होंने 11 सेंचुरी जमाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.