Move to Jagran APP

37 साल पहले आज ही के दिन हुआ था वो कारनामा, जब भारत की आंधी में उड़े थे कंगारू

छह टेस्ट की सीरीज में कंगारू टीम 0-1 से पीछे थी और सीरीज में बराबरी के लिए उसे मुंबई में अंतिम टेस्ट जीतना जरूरी था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 07 Nov 2016 11:28 AM (IST)Updated: Mon, 07 Nov 2016 03:45 PM (IST)
37 साल पहले आज ही के दिन हुआ था वो कारनामा, जब भारत की आंधी में उड़े थे कंगारू

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के लिहाज से आज का दिन बेहद खास है। क्योंकि 37 साल पहले आज ही के दिन भारतीय टीम ने वो कारनामा कर दिखाया था, जो इससे पहले कभी भी नहीं हुआ था। टीम इंडिया ने सफेद कपड़ों की क्रिकेट में कंगारुओं को पहली बार पस्त किया था।

loksabha election banner

37 साल पहले रचा था इतिहास

भारतीय क्रिकेट टीम ने 37 साल पहले ठीक आज ही के दिन (7 नवंबर 1979 को) ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता हासिल की थी। छह टेस्ट की सीरीज में कंगारू टीम 0-1 से पीछे थी और सीरीज में बराबरी के लिए उसे मुंबई में अंतिम टेस्ट जीतना जरूरी था।

तस्वीरें: स्कूल से निकाले गए इस प्लेयर ने सबके छुड़ाए छक्के, बनाया नया रिकॉर्ड

सुनील गावस्कर व सैयद किरमानी के शतकों और चेतन चौहान और करसन घावरी के अर्द्धशतकों ने मेहमान टीम से यह मौका छीन लिया। गावस्कर (123) और चेतन चौहान (73) के बीच पहले विकेट के लिए हुई 192 रनों की ठोस भागीदारी हुई। इसके बाद नाइट वॉचमैन किरमानी ने नाबाद शतक (101) लगाया और उन्हें करसन घावरी (86) ने जुझारू पारी खेलकर उम्दा सहयोग दिया। किरमानी टेस्ट मैचों में नाइट वॉचमैन के रूप में उतरकर शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। भारत ने 458/8 पर पहली पारी घोषित करते हुए मेहमानों की जीत की उम्मीदों को ध्वस्त किया।

ऐसे 5 क्रिकेटर जिन्होंने अपने वनडे करियर के दौरान नहीं लगाया एक भी छक्का

भारत के पहली पारी के बड़े स्कोर से ऑस्ट्रेलिया पस्त हो चुकी थी, ऐसे में भारतीय स्पिनरों दिलीप दोषी (43/5) और शिवलाल यादव (40/4) ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 160 पर समेटा। सिर्फ सलामी बल्लेबाज ग्राहम यालप (60) ही भारतीय गेंदबाजों का प्रतिकार कर पाए।

फॉलोआन में खेलते हुए मेहमान टीम की दूसरी पारी 198 पर सिमट गई। कप्तान किम ह्यूज (80) और एलन बॉर्डर (61) ही दोहरी रन संख्या में पहुंच पाए। कपिल देव ने 4 और दिलीप दोषी ने 3 विकेट झटके। भारत ने मैच के चौथे दिन 7 नवंबर को यह टेस्ट पारी और 100 रनों से जीतते हुए सीरीज 2-0 से अपने नाम की। यह उसकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज जीत रही।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.